Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Healthy Breakfast Ideas for Kids: बच्चों को नाश्ते में खिलाएं ये 5 हेल्दी चीजें, दूर होगी कमजोरी और नहीं बढ़ेगा वजन

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए आपको उनको नाश्ते में क्या खिलाना चाहिए। जिनको खाकर बच्चे पूरे दिन एनर्जी से भरा महसूस कर सकें।

Healthy Breakfast Ideas for Kids: बच्चों को सेहतमंद बना रखने के ज्यादातर माता-पिता बहुत परेशान रहते हैं। बहुत से बच्चे बहुत कमजोर होते हैं और खेलकर जल्दी थक जाते हैं। ऐसे में आपको बच्चों के खान-पान पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए आपको उनको नाश्ते में क्या खिलाना चाहिए। जिनको खाकर बच्चे पूरे दिन एनर्जी से भरा महसूस कर सकें, तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो आपको बच्चे के नाश्ते में जरूर शामिल करनी चाहिए।

घी खिलाएं

घी में सैचुरेटिड फैटी एसिड मौजूद होता है जोकि बच्चों को ताकत देने में मदद करता है। इसके अलावा घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जोकि बच्चे के दिमाग के विकास में मददगार साबित होता है। घी के सेवन से बच्चे का शरीर फुर्तीला बनता है।

अभी पढ़ें Weight Loss Climbing Stairs Home: क्या आप जानते हैं सीढ़िया चढ़ना वेट लॉस में होता है बेहद मददगार? नहीं! यहां जानें

आंवला खिलाएं

आंवला प्रचुर मात्रा में विटामिन सी से भरपूर होता है। इसलिए आंवला के सेवन से इम्यूनिटी और उनका पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा बच्चे के पेट में कब्ज की समस्या नहीं होने देता है। इसके साथ ही इससे बच्चे की भूख भी बढ़ती है। ऐसे में बच्चों को आंवले का मुरब्बा और कैंडी आसानी से खिलाई जा सकती है।

पनीर खिलाएं

पनीर प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन ए की प्रचुर मात्रा से भरपूर होता है, जोकि एक हेल्दी शरीर मददगार होते हैं। इसलिए बच्चों के शरीर के विकास के लिए पनीर का सेवन जरूरी होता है। पनीर खाने से बच्चों की हड्डियां और दांत भी मजबूत होते है। ऐसे में आप बच्चों को पनीर कटलेट, पनीर परांठा और पनीर को रोल खिला सकते है।

अभी पढ़ें Eating Disorders: क्यो होता है Teenagers को ईटिंग डिसऑर्डर? चलिए जानते हैं इसके कारण और लक्षण

ड्राईफ्रूट का पाउडर खिलाएं

ड्राईफ्रूट का पाउडर बनाने के लिए आप इसमें बादाम, काजू, पिस्ता, और मखाने को पीसकर पाउडर बना सकते है। ड्राईफ्रूट पाउडर को बच्चों को दूध में डालकर पिलाने से बच्चे का शरीर मजबूत होता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। ड्राईफ्रूट का पाउडर फॉस्फोरस और मिनरल्स जैसे गुणों का भंडार होता है। इसके सेवन से बच्चों के शरीर में एनीमिया की समस्या नहीं होती है।

ये सारी चीजें बच्चों को ब्रेकफास्ट में आसानी से खिलाई जा सकती है। यदि आपका बच्चा किसी दवा का सेवन कर रहा हो, तो आप डॉक्टर से पूछ कर ही इन चीजों को खिलाएं। जब आपका बच्चा 2 साल से ज्यादा का हो जाएं तो आप बच्चे की डाइट में इनको शामिल करें।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -