Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

परमाणु पनडुब्बी INS अरिहंत से बैलिस्टिक मिसाइल की गई लॉन्च

नई दिल्ली: भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परिक्षण किया है। परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत ने शुक्रवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल – सबमरीन लॉन्चेड बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है।

अभी पढ़ें Pakistani Drone Shot: गुरदासपुर में फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, BSF जवानों ने मार गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी

बयान के अनुसार, मिसाइल का एक पूर्व निर्धारित सीमा के साथ परीक्षण किया गया और उच्च सटीकता के साथ बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य क्षेत्र को हिट किया गया। मंत्रालय ने कहा कि सफल प्रक्षेपण ने एसएसबीएन कार्यक्रम को मान्य करते हुए चालक दल की क्षमता का प्रदर्शन किया, जो भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का एक महत्वपूर्ण घटक है।

बयान में कहा गया, “मिसाइल का आज एक पूर्व निर्धारित सीमा तक परीक्षण किया गया और इसने बंगाल की खाड़ी में लक्ष्य क्षेत्र को उच्च सटीकता के साथ प्रभावित किया, जो सभी परिचालन और तकनीकी मानकों को मान्य करता है।”

अभी पढ़ें श्रीनगर में नम आंखों से जूम को शहीद जैसी सलामी; गोली लगने के बाद भी खूब लड़ा था आर्मी डॉग

मंत्रालय के अनुसार लॉन्च में “विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध” है, जो भारत की “नो फर्स्ट यूज” नीति के अनुरूप है। INS अरिहंत भारत की पहली स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी है और अरिहंत-श्रेणी की परमाणु-संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों का प्रमुख है। इसे 2009 में लॉन्च किया गया था और यह रूसी अकुला -1 श्रेणी की पनडुब्बी पर आधारित है। अरिहंत भारतीय नौसेना के लिए विकसित परमाणु-संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों का एक वर्ग है। समुद्री परीक्षणों की एक श्रृंखला के बाद इसे 2016 में चालू किया गया था। अरिहंत किसी ऐसे देश द्वारा निर्मित पहली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से एक नहीं है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -