Sunday, September 25, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Paytm Bill Payment Cashback Scam: सावधान! आपकी एक भूल खाली कर सकता है बैंक अकाउंट

Paytm Bill Payment Cashback Scam: पेटीएम से ऑनलाइन पेमेंट (Paytm Online Fraud) करने के दौरान यूजर्स को थोड़ी सतर्क रहने की जरूरत है।

Paytm Bill Payment Cashback Scam: डिजीटल की दुनिया में ज्यादातर काम आसानी से ऑनलाइन हो जाते हैं। शॉपिंग करने से लेकर बैंकिंग या बिल पेमेंट जैसे कामों को घर बैठे किया जा सकता है। ऑनलाइन प्रोसेस के वजह से जहां कई काम आसान हो गए हैं। वहीं, इससे कुछ लोगों के लिए समस्याएं भी खड़ी हो जाती है और वो साइबर स्कैम (Cyber Scam) के शिकार हो जाते हैं।

अभी पढ़ें Apple ने iOS 16 में किया बड़ा सुधार! आईफोन 14 खरीदने से पहले जान लें ये बात

पिछले कुछ सालों से साइबर स्कैम (Cyber Scam in India) से संबंधित कई मामले देखने को मिल रहे हैं। इनमें अब एक और नया मामला जुड़ा गया है। इस बार पेटीएम यूजर (Paytm Cashback Scam) के लिए समस्या खड़ी हो सकती है। दरअसल, पेटीएम से ऑनलाइन पेमेंट (Paytm Online Fraud) करने के दौरान यूजर्स को थोड़ी सतर्क रहने की जरूरत है।

सावधानी ना बरतें पर चुटकियों में उनका बैंक खाता खाली हो सकता है। जी हां, पेटीएम का एक नया स्कैम सामने आया है जिसमें यूजर्स के बैंक खाते खाली हो रहे हैं। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

Paytm Cashback का स्कैम

पेटीएम का नया स्कैम कैशबैक से संबंधित है। इसमें यूजर्स के पास स्कैमर बिजली बिल भरने के लिए कॉल करते हैं और फिर कैशबैक का लालच देकर आकाउंट को खाली कर रहे हैं।

कैसे स्कैमर्स करते हैं फ्रॉड

पेटीएम यूजर्स को स्कैमर्स कॉल करके तुरंत बिजली बिल जमा करने के लिए कहते हैं। साथ ही एक ऐप भी फोन में डाउनलोड करवाते हैं। इसके पिछले का इरादा यूजर्स के फोन को आसानी से VPN कनेक्ट करना होता है।

अभी पढ़ें Moto E22 और Moto E22i लॉन्च, जानिए फोन की खासियत और कीमत

क्या होता है VPN?

वीपीएन एक प्रकार का सर्वर होता है जिसकी मदद से किसी भी सिस्टम या मोबाइल का डाटा आसानी से हासिल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, डिवाइस से डाटा लेने के लिए यूजर्स को परमिशन लेने की भी कोई जरूरत नहीं होती है।

स्कैमर्स से बचने के लिए क्या करें?

अगर आप भी ऑनलाइन फ्रॉड या स्कैम से बचे रहना चाहते हैं तो पेटीएम सिक्योरिटी ऑप्शन का यूज कर सकते हैं। Paytm App के Security Option में जाकर आपको इसे ऑन करना पड़ेगा, जिससे आप स्कैम के शिकार होने से बचे रह सकते हैं।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -