Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Online Shopping Fraud: भारी छूट देखकर ना खाएं धोखा! जान लें बचाव के ये टिप्स

Online Shopping Fraud: फ्लिपकार्ट, अमेजन, अजियो, मिंत्रा जैसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स हैं जो भारी छूट देते हैं, लेकिन इनकी फेक साइट से आप धोखा भी खा सकते हैं।

Online Shopping Fraud: त्योहारी सीजन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डिस्काउंट का कॉम्बिनेसन ज्यादातर देखने को मिलता है। इस कतार में फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon), अजियो (Ajio), मिंत्रा (Myntra) जैसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स हैं, जो अपने ग्राहकों को प्रोडक्ट्स पर भारी प्रतिशत की छूट देते हैं।

भारतीय ग्राहकों भी ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) की ओर खूब रुचि देखने को मिलती है। ऐसा हो भी क्यों ना? जब बाजार यानी ऑफलाइन स्टोर से ग्राहकों को ऑनलाइन में अधिक छूट के साथ प्रोडक्ट्स मिलेंगे वो भी होम डिलीवरी में तो लोगों का झुकाव ऑनलाइन शॉपिंग की ओर बड़ेगा ही। इसके अलावा प्रोडक्ट ना पसंद आने पर वापस करने की सुविधा भी मिलती है। जबकि, पैसे तक रिफंड हो जाते हैं।

अभी पढ़ें Apple के लिए बड़ी मुसीबतें! डिब्बे में चार्जर ना देने के कारण लगा 150 करोड़ का जुर्माना, अब यहां कंपनी देगी चार्जर

हालांकि, ऑनलाइन शॉपिंग करना जितना फायदेमंद (Online Shopping Benefits) है ये उतना ही नुकसानदायक (Online Shopping Disadvantage) भी हो सकता है। इसके जरिए फ्रॉड (Online Shopping Fraud in India) का खतरा भी रहता है। ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपको फ्रॉड से बचे रहने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

होती हैं कई फेक ई-कॉमर्स साइट

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आप हैकर्स के शिकारी भी बन सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म में कई फेक साइट्स भी हैं जिससे आपको धोका मिल सकता है। फ्लिपकार्ट, अमेजन समेत कई साइट्स जैसी फेक साइट होती हैं जिससे आपको खतरा हो सकता है। इस तरह की साइट्स आपके खाते को खाली कर सकती हैं। इनमें भारी छूट देखकर अगर आप विजिट कर लेते हैं और फिर शॉपिंग करने के साथ पेमेंट कर देते हैं तो साइबर ठगों के चंगुल में भी आसानी से फंस सकते हैं।

अभी पढ़ें Netflix ने किफायती एड सपोर्ट सब्सक्रिप्शन का किया खुलासा, जानें फीचर्स, कीमत समेत अन्य सभी जानकारी

ऑनलाइन ठगी से ऐसे बचें

किसी साइट पर विजिट करने से पहले URL https:// को जरूर देख लें। अगर इस URL के साथ साइट की शुरुआत है तो ये आपके लिए सेफ हो सकता है। ऐसी साइट्स जिसमें Ad लिखा हो उस पर क्लिक ना करें। यूआरएल लिंक में एक ताले की तरह लोक होता है वो भी जरूर देख लें। इससे साइट की सिक्योरिटी लेवल का पता चलता है। मैसेज में आए लिंक पर क्लिक करने से बचें। इसके अलावा अपने बैंक अकाउंट का पासवर्ड भी समय-समय पर चेंज करते रहें।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -