---विज्ञापन---

Holi 2023 पर चाहिए IRCTC से कन्फर्म ट्रेन टिकट बुकिंग? तो अपनाएं ये तरीका

Holi 2023 IRCTC Confirm Ticket Booking: होली एक ऐसा पर्व है जो जिंदगी में चल रही खटास को भी मिठास में बदलने की क्षमता रखता है। कहते हैं इस दिन दुश्मन भी एक दूसरे को गले लगाकर रंग लगा लेते हैं। ऐसे में जो लोग अपने घर से दूर काम कर रहे हैं तो वो […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Mar 3, 2023 15:25
Share :
Holi 2023, Holi Train Ticket booking, Indian Railway, IRCTC, IRCTC Confirm Ticket

Holi 2023 IRCTC Confirm Ticket Booking: होली एक ऐसा पर्व है जो जिंदगी में चल रही खटास को भी मिठास में बदलने की क्षमता रखता है। कहते हैं इस दिन दुश्मन भी एक दूसरे को गले लगाकर रंग लगा लेते हैं। ऐसे में जो लोग अपने घर से दूर काम कर रहे हैं तो वो कैसे अपने परिवार और बचपन के दोस्तों से दूर रह सकते हैं?

ये ही कारण है कि ज्यादातर लोग होली का पर्व मनाने के लिए अपने घर जाना पसंद करते हैं, लेकिन परिवार के साथ होली मनाने के लिए सबसे बड़ा टास्क ऑफिस छुट्टी लेना और उससे भी ज्यादा मुश्किल ट्रेन की कन्फर्म टिकट करवाना हो जाता है। अगर आप भी होली पर घर जाने के लिए तैयार हैं और आसानी से ट्रेन टिकट बुकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ चीजों को ध्यान में रखकर टिकट की बुकिंग करें।

और पढ़िए –Primebook 4G Laptop इस दिन होगा लॉन्च! पहले ही आ गई सारी डिटेल्स

IRCTC Ticket Booking के लिए रखें इन बातों का ख्याल

अच्छा स्पीड इंटरनेट- ज्यादातर लोग ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक करते समय एक आम भूल कर देते हैं, जोकि एक अच्छा इंटरनेट ना होने की भूल होती है। अगर आप ट्रेन की टिकट बुक कर रहे हैं तो इसके लिए ध्यान रखें कि एक अच्छी स्पीड के साथ इंटरनेट होना जरूरी है।

इस टाइम पर लॉगिन करना रहेगा सही- ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए टाइम का भी खास ध्यान रखें। तत्काल टिक बुकिंग के लिए 10 बजे का समय होता है। इसलिए आपको 9 बजकर 58 मिनट तक IRCTC में लॉगिन कर लेना चाहिए। जबकि, स्पीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग का समय 11 बजे है जिसके लिए 10 बजकर 58 मिनट पर लॉगिन करना चाहिए।

मास्टर लिस्ट कर लें तैयार- ऑनलाइन टिक बुकिंग प्रोसेस के दौरान पैसेंजर डिटेल्स डालनी जरूरी होती है। इसके लिए यूजर को अधिक समय लगता है। इसलिए आपको पहले ही मास्टर लिस्ट बना लेनी चाहिए। इसे अगर आप पहले से तैयार कर लेंगे तो टिकट बुकिंग के दौरान अधिक समय नहीं लगता है। नेम पर क्लिक करके सारी डिटेल्स नीचे आ जाएंगी। सरल भाषा में कहें तो नेम पर क्लिक करने के बाद सभी जानकारी ऑटो फिल हो जाएंगी।

मास्टर लिस्ट कैसे तैयार करें? (How to Create Master List in IRCTC)
  • IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ‘My Profile’ पर क्लिक करें।
  • यहां पर आप अपनी मास्टर लिस्ट तैयार कर सकते हैं।
  • अपना नाम, आईडी कार्ड, बर्थ प्रिफरेंस, उम्र जैसी डिटेल्स फील करें।
  • पैसेंजर की सारी डिटेल्स को फिल कर लें।

और पढ़िए –iTel Pad One: आ गया रेडमी और मोटोरोला को टक्कर देने धांसू टैबलेट! जानिए फीचर्स से लेकर सबकुछ

इस तरह से जब पैसेंजर की डिटेल्स फिल करनी होगी तो नेम पर क्लिक करके सभी जानकारी ऑटो फिल हो जाएंगी। इसके साथ ही आप पहले ही ऐप के वॉलेट में पैसे भी एड कर लें, जिसे टिकट का भुगतान करने में भी कोई दिक्कत ना आए। उम्मीद करते हैं इस टिप्स को अपनाकर आप अन्य लोगों की तुलना में जल्दी टिकट बुक कर सकेंगे और आपकी ट्रेन की बुकिंग आसानी से हो सकेगी।

और पढ़िए – गैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ेंं

First published on: Mar 03, 2023 11:00 AM
संबंधित खबरें