Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

IFSC क्या है? फंड ट्रांसफर के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है?

IFSC News: एक सवाल जो अक्सर हमारे दिमाग में आत है, ‘हमें किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए IFSC कोड की आवश्यकता क्यों होती है? हम अक्सर सोचते हैं कि एक कोड इतना महत्वपूर्ण क्यों है और बैंक पासबुक, चेक और ऑनलाइन लेनदेन पर इसका उल्लेख किया गया है। लेकिन क्यों? क्या ग्राहक IFSC कोड का उल्लेख किए बिना लेनदेन नहीं कर सकते हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में

अभी पढ़ें हर दिन मात्र 417 रुपये जोड़कर बन जाएंगे करोड़पति, Post Office की इस स्कीम का उठाएं फायदा

IFSC का मतलब भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड है, जो केवल एक बैंक शाखा के लिए विशिष्ट 11 अंकों की पहचान संख्या है। यह कोड, जो अक्षरों और अंकों को जोड़ता है, आरबीआई द्वारा बैंक शाखाओं को दिया जाता है। बैंक को पहले चार वर्णमाला वर्णों द्वारा दर्शाया जाता है, उसके बाद संख्या 0 और निम्नलिखित छह वर्ण होते हैं, जो अक्सर संख्यात्मक होते हैं लेकिन वर्णानुक्रम में भी हो सकते हैं।

IFSC को NEFT, CFMS और RTGS सहित सभी भुगतान विधियों के लिए फंड ट्रांसफर को प्रोसेस करना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करता है कि लेन-देन के दौरान धन बिना किसी दुर्घटना के लक्षित बैंक तक पहुंच जाए। चूंकि स्थानांतरण को स्वचालित रूप से उलट नहीं किया जा सकता है, गलत बैंक में पैसे भेजने से कई समस्याएं और परिहार्य असुविधा होती है।

पहले, पैसा बैंक की स्थानीय शाखा के माध्यम से स्थानांतरित किया जाता था और फिर एक फॉर्म भरने और भुगतानकर्ता के खाते में पैसा जमा करने की लंबी प्रक्रिया होती थी। इंटरनेट के विकास और इसके व्यापक उपयोग के साथ, अब जल्दी और आसानी से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना संभव हो गया है। IFSC एक ऑनलाइन लेनदेन को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि पैसा सही खाते में डाला गया है।

अभी पढ़ें UIDAI update: ब्लू आधार/बाल आधार क्या है? जानिए बच्चों के लिए आधार कार्ड कैसे अप्लाई करें

फायदे:

  • IFSC की सहायता से लेन-देन जल्दी और विश्व स्तर पर संसाधित किया जा सकता है।
  • पैसे ट्रांसफर करने में कुछ ही मिनट लगते हैं।
  • प्रत्येक बैंक और उसकी शाखाओं को दिए गए अलग-अलग IFS कोड की बदौलत आपके लेन-देन सुरक्षा की एक बढ़ी हुई डिग्री द्वारा सुरक्षित हैं।
  • भारतीय रिजर्व बैंक राष्ट्रीय बैंकिंग प्राधिकरण है जो सभी फंड ट्रांसफर की निगरानी करता है। यह यह सुनिश्चित करने के लिए भुगतान अवसंरचना बनाता है और प्रदान करता है कि प्रत्येक लेनदेन की सुरक्षा बनी रहे।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -