Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

हर दिन मात्र 417 रुपये जोड़कर बन जाएंगे करोड़पति, Post Office की इस स्कीम का उठाएं फायदा

Post Office PPF: डाकघर भारत में मध्यम वर्ग के वेतनभोगी लोगों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है, जो अच्छे रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश के लिए भी जाने जाते हैं। हालांकि शेयर बाजार में भी लाभ के कई अवसर हैं, डाकघर लोक भविष्य निधि (पोस्ट ऑफिस पीपीएफ) योजना एक बेहतर विकल्प है यदि आप अपना पैसा कहीं सुरक्षित रखना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न देना चाहते हैं। भले ही आप इस योजना में केवल एक छोटी राशि का निवेश करते हैं, फिर भी आप एक महत्वपूर्ण लाभ कमा सकते हैं।

अभी पढ़ें Sarso Tel Price Today: बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को राहत, खाने के तेल हुए सस्ते

यह योजना सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। पोस्ट ऑफिस पीपीएफ खाता निवेशकों के लिए अपने उच्च रिटर्न की वजह से सोचने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। निवेशकों को उस दर पर निश्चित रिटर्न की गारंटी दी जाती है जिस दर पर उनका पैसा शुरू में इस योजना के तहत निवेश किया गया था। इसका मतलब यह है कि अगर बाद में ब्याज दरों में कटौती की जाती है, तो भी निवेशकों को उनके बदलाव के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

एकमात्र व्यक्ति जो इच्छुक निवेशकों के लिए खाता खोल सकता है, वह है जो खाते के लिए पंजीकरण करता है। उसके बाद, योजना किसी भी नए संयुक्त खाते को खोलने पर रोक लगाती है। नाबालिगों की ओर से, माता-पिता या कानूनी अभिभावक खाता खोल सकते हैं।

25 साल तक बैंक खाते में हर दिन 417 रुपये जमा करें

एनआरआई को डाकघर के नियमों के अनुसार कार्यक्रम का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। एक भारतीय जो वयस्कता तक पहुंचने से पहले एनआरआई बन जाता है, वह लाभ के लिए पात्र है। आपको रुपये की राशि में गारंटी प्राप्त होगी। इसमें एक करोड़ तक की वापसी मिलेगी ही मिलेगी। पिछले उदाहरण में, अगर आपने 25 साल तक बैंक खाते में हर दिन 417 रुपये जमा किए, तो आपका कुल रिटर्न एक करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

हालांकि इस कार्यक्रम में 15 साल की परिपक्वता अवधि है, आपके पास इसे 5 साल की अवधि के लिए दो बार बढ़ाने का विकल्प है। साथ ही, आप कर लाभ प्राप्त करते हैं। यहां 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दर दी जा रही है। इस मामले में, ब्याज वार्षिक रूप से संयोजित होता है।

अभी पढ़ें ATM से अगर निकल आए कटे-फटे या नकली नोट तो क्या करें? यहां दी है बिलकुल सही राय

रिटर्न कैलकुलेटर

15 साल में, या मैच्योरिटी तक, अगर आप 12,500 रुपये प्रति माह या 417 रुपये प्रति दिन निवेश करते हैं, तो आपका पूरा निवेश 22.50 लाख रुपये हो जाएगा। आपको नियमों के अनुसार 7.1 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर के साथ चक्रवृद्धि का लाभ भी प्राप्त होगा। इसके बाद आपको ब्याज के रूप में 18.18 लाख रुपये मिलेंगे। दोनों को शामिल करने पर आपके पास कुल 40.68 लाख रुपये होते हैं।

यदि आप 5-5 वर्षों के लिए दो बार अपने निवेश को जारी रखने का निर्णय लेते हैं तो आपको 1.03 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। इस परिदृश्य में आपका निवेश कुल 37.50 लाख रुपये होगा। आप जिस ब्याज का भुगतान करते हैं वह बढ़कर 65.58 लाख रुपये हो जाता है। आपको प्राप्त होने वाली कुल राशि 1.03 करोड़ रुपये है।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -