Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

अवैध लोन ऐप्स को कहें bye, ऐप स्टोर के लिए भरोसेमंद लिस्ट तैयार करेगा केंद्र

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी कानूनी ऐप्स की एक भरोसेमंद सूची तैयार करेगा और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि केवल ये ऐप ही ऐप स्टोर पर होस्ट किए जाएं। अभी पढ़ें – Gold Price Today: सोना ग्राहकों की खुशी नहीं ठिकाना, मिल रहा 5,400 रुपये से भी ज्यादा सस्ता […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Sep 10, 2022 11:40
Share :
Instant Loan Apps, Loan Scam

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी कानूनी ऐप्स की एक भरोसेमंद सूची तैयार करेगा और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि केवल ये ऐप ही ऐप स्टोर पर होस्ट किए जाएं।

अभी पढ़ें Gold Price Today: सोना ग्राहकों की खुशी नहीं ठिकाना, मिल रहा 5,400 रुपये से भी ज्यादा सस्ता

यह निर्णय गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में अवैध लोन ऐप्स से संबंधित मुद्दों पर एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आरबीआई खातों की निगरानी करेगा, जिनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जा सकता है और इसके दुरुपयोग से बचने के लिए निष्क्रिय गैर-बैंक वित्त संस्थानों या एनबीएफसी को रद्द कर दिया जाएगा।

आरबीआई यह भी सुनिश्चित करेगा कि भुगतान एग्रीगेटर्स का पंजीकरण एक समय सीमा के भीतर पूरा हो जाएगा और उसके बाद किसी भी अपंजीकृत भुगतान एग्रीगेटर को कार्य करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय को मुखौटा कंपनियों की पहचान करने और उनके दुरुपयोग को रोकने के लिए उनका पंजीकरण रद्द करने के लिए कहा गया है।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अवैध लोन ऐप के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की, जो ज्यादातर समाज के कमजोर वर्गों को ऋण की पेशकश करते हैं और उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं और फिर राशि की वसूली के लिए डराने-धमकाने वाले हथकंडे अपनाते हैं। उन्होंने ऐसे एग्रीगेटर्स द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग, कर चोरी और डेटा उल्लंघनों की संभावना पर भी प्रकाश डाला।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 09, 2022 06:44 PM
संबंधित खबरें