Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं मिली पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त? 30 नवंबर तक मिल सकते हैं पैसे, ऐसे करें कोशिश

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर को लाभार्थी किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की थी। हालांकि, कुछ पात्र किसानों को अभी तक उनकी किश्त नहीं मिली है। किस्त नहीं मिलने के कारणों में से एक लाभार्थी खातों का Know-your-Customer (KYC) से ना जुड़ा होना भी हो सकता है।

जिन किसानों को अभी तक पैसे नहीं मिले?

यह संभव है कि जिन किसानों को भुगतान नहीं मिला है, उन्होंने अब तक अपने इलेक्ट्रोनिक नो योर कस्टमर (ईकेवाईसी) को अपडेट नहीं किया है। पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है।

यदि आपको ई-केवाईसी समस्या के कारण भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है तो परेशान न हों। यदि आप 30 नवंबर तक अपना ई-केवाईसी पूरा कर लेते हैं तो तब भी आपके पास भुगतान प्राप्त करने का विकल्प है।

प्रक्रिया क्या है?

अगर आप योजना के लाभार्थी हैं तो आप 30 नवंबर से पहले अपना ई-केवाईसी पूरा करा ही लें। ओटीपी आधारित ई-केवाईसी पीएम किसान पोर्टल या नजदीकी सीएससी केंद्रों के माध्यम से किया जा सकता है। वे बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी प्रदान करते हैं।

कैसे करें E-KYC

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • वेबसाइट के दाईं ओर ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें
  • अपना आधार नंबर दर्ज करें
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें
  • इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें
  • बस, ऐसे ही ई-केवाईसी किया जाता है

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -