Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

अब जन्म प्रमाण पत्र के साथ नवजात शिशुओं के आधार नामांकन की भी तैयारी, ससभी राज्यों में व्यवस्था होगी लागू

नई दिल्ली: जन्म प्रमाण पत्र के साथ नवजात शिशुओं के लिए आधार नामांकन अगले कुछ महीनों में सभी राज्यों में उपलब्ध होने की उम्मीद है। वर्तमान में सुविधा प्रदान करने वाले 16 राज्य या कुछ एक दो ज्यादा हैं। वर्तमान में, 16 राज्यों में आधार से जुड़ा जन्म पंजीकरण है। यह प्रक्रिया एक साल पहले शुरू हुई थी, जिसमें समय के साथ विभिन्न राज्य जुड़ते गए।

अभी पढ़ें PM Kisan Yojana: पीएम मोदी ने किसानों को दिया दिवाली तोहफा, करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 2000-2000 रुपये

शेष राज्यों में काम जारी है और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) – सरकारी एजेंसी जो आधार संख्या जारी करती है – को उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में सभी राज्य नए माता-पिता को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करते हुए यह सुविधा प्रदान करने में सक्षम होंगे।

5 साल तक के बच्चों के लिए, कोई बायोमेट्रिक्स नहीं लिया जाता है। उनके यूआईडी को उनके माता-पिता के यूआईडी से जुड़ी जनसांख्यिकीय जानकारी और चेहरे की तस्वीर के आधार पर संसाधित किया जाता है। इसलिए, बच्चे के 5 और 15 साल के हो जाने पर बायोमेट्रिक अपडेट (दस अंगुलियों, परितारिका और चेहरे की तस्वीर) की आवश्यकता होती है।

1,000 से अधिक राज्य और केंद्र सरकार की योजनाएं आज लाभार्थियों की पहचान और प्रमाणीकरण, लाभों के हस्तांतरण और डी-डुप्लीकेशन सुनिश्चित करने के लिए आधार का लाभ उठाती हैं। इनमें से लगभग 650 योजनाएं राज्य सरकारों और 315 केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाएं हैं – जिनमें से सभी आधार पारिस्थितिकी तंत्र और इसके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करती हैं।

अभी पढ़ें DHANTERAS 2022: क्यों इस दिन खरीदे जाते हैं सोना, चांदी और बर्तन? डिटेल्स में पढ़ें

अब तक 134 करोड़ आधार जारी किए जा चुके हैं। पिछले साल, इस 12-अंकीय बायोमेट्रिक पहचानकर्ता के लिए अपडेट और नामांकन लगभग 20 करोड़ की संख्या को पार कर गए। इसमें से 4 करोड़ नए नामांकन थे, एक संख्या जिसमें नवजात शिशु और 18 साल तक के बच्चे शामिल हैं। केवल 30 लाख नए वयस्क नामांकन से संबंधित थे।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -