Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Kisan Yojana: पीएम मोदी ने किसानों को दिया दिवाली तोहफा, करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 2000 रुपये

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इतंजार कर रहे किसानों को प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली का तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री मोदी लाभार्थी किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है।

PM Kisan Samman Nidhi: दिवाली से ठीक एक सप्ताह पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशभर के करोड़ों किसानों को दिवाली का तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थी किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं। इसके साथ ही लंबे असरे से पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त का असरा देख रहे किसानों का यह इंतजार अब खत्म हो गया है।

अभी पढ़ें अब जन्म प्रमाण पत्र के साथ नवजात शिशुओं के आधार नामांकन की भी तैयारी, ससभी राज्यों में व्यवस्था होगी लागू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली के मेला ग्राउंड में ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ के कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों, कृषि स्टार्टअप, शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं, बैंकर और अन्य हितधारक को संबोधित करने के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त का पैसा पीएम किसान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में डिजिटली ट्रांसफर किया।

गौरतलब है कि मोदी सरकार आर्थिक रुप से कमजोर किसानों हर साल 6000 रुपये देती है। यह राशि दो-दो हजार की तीन किस्तों में जारी की जाती है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत 11 किस्तों का पैसा जारी किया जा चुका था और लंबे अरसे से किसानों 12वीं किस्त के पैसे का इंतजार था। जो अब खत्म हो गया है।

दरअसल पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष केंद्र सरकार की ओर से 6,000 रुपये की राशि दी जाती है जो हर चार महीने के अंतराल पर 2000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। यह नरेंद्र मोदी सरकार के तहत एक केंद्रीय योजना है, जिसका मकसद उन किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जिन्हें सहायता की जरूरत है। पूरी तरह से सरकार समर्थित योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना उन सभी किसानों के परिवारों के लिए लागू है जिनके पास सीमित भूमि है।

गौरतलब है कि इस बार केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र किसानों के लिए eKYC करना अनिवार्य कर दिया है। PM KISAN की वेबसाइट के अनुसार, ईकेवाईसी पीएम-किसान पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है।

अभी पढ़ें Gold Price Today 17 October: सातवें आसमान से गिरा सोना, दिल्ली-मुंबई से लखनऊ तक ये रहा रेट

आपको बता दें, पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। बिना ई-केवाईसी के खाते में पैसा नहीं आएगा। 12वीं किस्त को लेकर आपके मन में कोई सवाल या शिकायत है तो आप तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -