Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Good News: सस्ता होगा दूध, महंगाई से मिलेगी राहत

Milk Prices: महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मानसून के बाद न सिर्फ सब्जियों के दामों में गिरावट आ सकती है, बल्कि दूध के दाम भी कम हो सकते हैं। केंद्रीय पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला के मुताबिक, मानसून के बाद दूध की कीमतें कम […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Aug 2, 2023 16:31
Share :
Milk Price, Milk Price Hike, Milk Price Down

Milk Prices: महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मानसून के बाद न सिर्फ सब्जियों के दामों में गिरावट आ सकती है, बल्कि दूध के दाम भी कम हो सकते हैं। केंद्रीय पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला के मुताबिक, मानसून के बाद दूध की कीमतें कम होने के आसार हैं।

केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला (Parshottam Rupala) ने कहा कि मानसून के कारण चारे की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिसके चलते पिछले कुछ महीनों से दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि देखी गई है। लेकिन जल्द ही चारे की कीमत में गिरावट आने की उम्मीद है। ऐसे में आने वाले समय में दूध सस्ता हो सकता है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से दूध की कीमतें लगातार बढ़ी हैं। एक आंकड़े के मुताबिक, पिछले तीन साल में दूध के दामों में 22 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है, जिसमें से 10 फीसदी का इजाफा तो पिछले एक साल में देखा गया है।

 

और पढ़ें – UIDAI दे रहा है खास मौका! फ्री में मिल रही है ये Facility, जल्दी से चेक करें नया अपडेट

 

केंद्रीय मंत्री रूपाला के मुताबिक, अब धीरे-घीरे हरे चारे की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। ऐसे में मानसून के बाद दूध (Milk Prices) की कीमतों कमी आने के पूरे आसार हैं। उन्होंने कहा कि मानसून के बाद दूध की कीमतों में स्थिरता आने के आसार हैं।

रूपाला (Parshottam Rupala) ने आगे कहा कि देश में पशुपालन और डेयरी विभाग दूध की खरीद और बिक्री की कीमतों को रेगुलेट नहीं करता है। कीमतें सहकारी और निजी डेयरियां दूध की लागत मूल्य और मार्केट फोर्सेस के आधार पर तय करती हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि दूध (Milk Prices) जल्दी खराब होने वाली वस्तु है। इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखना मुश्किल है। इस तरह की जल्द खराब होने वाली वस्तुओं की कीमत में उतार-चढ़ाव आम बात है। सरकार दूध उत्पादकता को बढ़ाने के लिए ‘क्लाइमेट रेजिलियंट ब्रीड’ पर काम कर रही है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Aug 02, 2023 01:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें