Income tax department ITR data latest Update: भारत के आयकर विभाग (Income Tax Department) की वेबसाइट पर ITR फाइलिंग को लेकर ताजा आंकड़े जारी हुए हैं। यह आंकड़े डिजिटल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन के तहत देश की उल्लेखनीय प्रगति की स्पष्ट तस्वीर भी पेश करते हैं। 5 सितंबर 2025 तक के आंकड़ों के मुताबिक ई-फाइलिंग के तहत ITR फाइल करने वालों की संख्या 4 करोड़ के पार हो चुकी है। आंकड़े बताते हैं कि 13.33 करोड़ से ज़्यादा रजिस्टर्ड यूजर हैं। अब तक 4.56 करोड़ रिटर्न फाइल हुई हैं। इनमें से 4.33 करोड़ के रिटर्न वेरिफाइड भी हो चुके हैं। आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2025 है।
15 सितंबर तक न भर पाए ITR तो क्या विकल्प?
सीबीडीटी अधिसूचना के अनुसार, वर्ष 2025-26 के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर 15 सितंबर 2025 कर दी गई थी। अगर आप 15 सितंबर तक भी आईटीआर दाखिल नहीं कर पाए तो धारा 234ए के तहत ब्याज और धारा 234एफ के तहत लेट फीस लग सकती है। हालांकि, आखिरी तारीख चूकने के बाद भी आप 31 दिसंबर तक विलंबित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं, लेकिन विलंब शुल्क और ब्याज लागू होगा।
यह भी पढ़ें: बिना CA के जियो के इस एप से करें ITR फाइल, 30 रूपये से भी कम खर्चें में होगा पूरा काम
आखिरी तारीख मिस होने पर क्या-क्या नुकसान
ब्याज: अगर आप 15 सितंबर 2025 तक भी आईटीआर दाखिल नहीं पाते तो आपको धारा 234ए के अनुसार अनपेड टैक्स राशि पर हर महीने एक फीसदी बयाज अतिरिक्त देना होगा। धारा 234ए के तहत देरी से आईटीआर फाइल करने पर लेट फीस का भुगतान करना होता है। मान लें यदि आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से अधिक है तो 5,000 रुपये लेट फीस लगेगी। अगर 5 लाख रुपये से कम है तो लेट फीस 1000 रुपये लगेगी।
यह भी पढ़ें: ITR Filing 2025: इस दिन तक नहीं भरा रिटर्न तो लगेगा जुर्माना! जानिए ऑनलाइन आईटीआर फाइलिंग का आसान तरीका
मुख्य सवाल, जिसका जवाब जानना जरूरी
क्या मैं आखिरी तारीख के बाद आईटीआर दाखिल कर सकता हूं?
हां, अगर आप आखिरी तारीख तक आईटीआर दाखिल नहीं कर पाए तो भी 31 दिसंबर से पहले विलंबित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। अगर आप विलंबित रिटर्न दाखिल नहीं कर पाए तो भी आप वित्त वर्ष की समाप्ति से 48 महीनों (4 वर्ष) के भीतर अपडेट रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: ITR Filing 2025: AIS से जुड़ी गलतियों से बिगड़ सकता है काम, रिटर्न फाइल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें
आखिरी तिथि से चूके तो क्या होगा
जो करदाता पहली बार रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि से चूक गए हैं, उन्हें निधार्रित लेट फीस और ब्याज के साथ 31 दिसंबर के भीतर धारा 139(4) के तहत विलंबित रिटर्न दाखिल करने की अनुमति है। फिर भी, यदि आप किसी कारणों से 31 दिसंबर की समय सीमा से चूक जाते हैं तो आप उसमें तय शर्तों के अधीन अपडेट रिटर्न (आईटीआर-यू) दाखिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: ITR Filing 2025: टैक्स कैलकुलेटर बताएगा आपकी सेविंग का फॉर्मूला! ऐसे करें इस्तेमाल
संबंधित खबरें
सोने-चांदी पर टैक्स को लेकर बड़ा अपडेट: खत्म हो सकती है GST छूट
57 mins agoदेश की इकोनॉमी तो रॉकेट बनी, फिर शेयर बाजार के रिटर्न क्यों हैं सुस्त?जानें
1 hr agoसस्ता हुआ सोना! जानिए दिल्ली से मुंबई तक क्या हैं 22K और 24K गोल्ड का रेट
3 hrs agoक्या अब हर शनिवार को बंद रहेंगे बैंक? वायरल मैसेज की खुली पोल
5 hrs agoEverest जीरा पाउडर में मिले तय सीमा से ज्यादा कीटनाशक, जांच में हुआ खुलासा
5 hrs agoदिल्ली-NCR में घरों की कीमतें 12% बढ़ीं; लेकिन खरीदारी घटी
6 hrs agoRBI MPC Meeting आज से शुरू, त्योहारों पर महंगी हो सकती है लोन EMI
7 hrs agoGST नियमों में बड़े बदलाव की तैयारी, अब सीधे गिरफ्तार नहीं कर सकेंगे अफसर
17 hrs agoमुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल 1B के एक हिस्से का होगा पुनर्विकास
1 day agoयूपी में बढ़ी CNG की कीमतें, लखनऊ-अयोध्या में 2 से 3 रुपये तक हुई महंगी
1 day agoन्यूज 24 पर पढ़ें देश, राष्ट्रीय समाचार (National News), खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफ़स्टाइल, हेल्थ, शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।
First published on:
Know More: Editorial Guidelines