Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Pak University Exam Sparks Row: इस्लामाबाद यूनिवर्सिटी ने परीक्षा में पूछा अश्लील सवाल, मच गया बवाल

Pak University Exam Sparks Row: पाकिस्तान में इस्लामाबाद यूनिवर्सिटी ने एक एग्जाम में छात्रों से भाई और बहन के बीच शारीरिक संबंध को लेकर एक सवाल पूछ लिया। यूनिवर्सिटी के इस सवाल पर पाकिस्तान में बवाल मच गया है। कई मशहूर हस्तियों ने इस्लामाबाद स्थित COMSATS विश्वविद्यालय के क्वेश्चन पेपर की आलोचना की है। दरअसल, यूनिवर्सिटी […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Feb 22, 2023 11:06
Share :
Pak University Exam Sparks Row, Question on Physical relation, Pak University Exam

Pak University Exam Sparks Row: पाकिस्तान में इस्लामाबाद यूनिवर्सिटी ने एक एग्जाम में छात्रों से भाई और बहन के बीच शारीरिक संबंध को लेकर एक सवाल पूछ लिया। यूनिवर्सिटी के इस सवाल पर पाकिस्तान में बवाल मच गया है। कई मशहूर हस्तियों ने इस्लामाबाद स्थित COMSATS विश्वविद्यालय के क्वेश्चन पेपर की आलोचना की है।

दरअसल, यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित एग्जाम के क्वेश्चन पेपर में भाई बहन के बीच शारीरिक संबंध के बारे में छात्रों के विचार पूछे गए थे। क्वेश्चन पेपर के सामने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्वेश्चन पेपर के स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए यूनिवर्सिटी के कुलपति से पूछताछ की मांग की है।

और पढ़िए –Newark-Delhi Flight: नेवार्क से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, 300 यात्री थे सवार

पिछले साल दिसंबर में हुआ था एग्जाम

सोसल मीडिया पर वायरल क्वेश्चन पेपर दिसंबर 2022 का बताया जा रहा है। पिछले साल दिसंबर में बैचलर ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (बीईई) के एग्जाम में ये क्वेश्चन पेपर छात्रों को दिया गया था। क्वेश्चन पेपर के मुताबिक, छात्रों को एक कहानी दी गई थी और फिर उससे संबंधित कुछ सवाल पूछे गए थे।

प्रश्न पत्र में सवाल पूछा गया था कि जूली और मार्क भाई और बहन हैं। वे कॉलेज से गर्मी की छुट्टियों में फ्रांस में एक साथ यात्रा कर रहे हैं। एक रात वे समुद्र तट के पास एक केबिन में अकेले रह रहे हैं। उन्होंने फैसला किया कि अगर वे प्यार करने की कोशिश करेंगे तो यह दिलचस्प और मजेदार होगा। कम से कम यह उनमें से प्रत्येक के लिए एक नया अनुभव होगा।

इसके बाद के नीचे कुछ प्रश्न दिए जाते हैं और छात्रों से पूरे परिदृश्य के बारे में उनके विचार पूछे जाते हैं। जैसे- क्या जूली और मार्क के लिए प्यार करना ठीक था?

एक्ट्रेस और सिंगर ने पूछा- गंदा सवाल पूछने की हिम्मत कैसे हुई?

पाकिस्तानी एक्ट्रेस और सिंगर मिशी खान ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि आपको (इस्लामाबाद यूनिवर्सिटी) शर्म आनी चाहिए। आपके यूनिवर्सिटी को सील कर देना चाहिए और ऐसे सवाल पूछने वाले गंदी मानसिकता वाले शिक्षकों को बाहर निकाल देना चाहिए। जिसने भी यह सवाल पूछा है, उसे सलाखों के पीछे होना चाहिए। आपकी यह गंदा सवाल पूछने की हिम्मत कैसे हुई?

और पढ़िए –Russia Ukraine War: ‘युद्ध के मैदान में रेप जैसे अपराध को हथियार बना रहा रूस’, बाइडेन का बड़ा बयान

वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) नेता शहरयार बुखारी ने भी इस्लामाबाद यूनिवर्सिटी की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के टॉप यूनिवर्सिटी हमारे युवाओं और हमारी संस्कृति के साथ-साथ धार्मिक मूल्यों को नष्ट करने के मिशन पर काम कर रही है।

जांच के बाद सवाल पूछने वाले टीचर को किया ब्लैकलिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रश्न देने वाले शिक्षक को जांच के बाद यूनिवर्सिटी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। साथ ही उसे ब्लैकलिस्ट में डाल दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय के एक अधिकारी के एक पत्र में कहा गया है, “प्रश्नोत्तरी की सामग्री अत्यधिक आपत्तिजनक है और पूरी तरह से इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के पाठ्यक्रम कानूनों के खिलाफ है और छात्रों के परिवारों के बीच अशांति पैदा करती है।”

और पढ़िए – दुनिया से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 22, 2023 10:52 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें