Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

UP News: यूपी रोडवेज की ऑनलाइन टिकटिंग साइट हैक, मांगी 40 करोड़ बिटकॉइन की फिरोती

UP News: उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की ऑनलाइन टिकट बुकिंग साइट को विदेशी हैकर्स ने हैक कर लिया है। हैकर्स ने इसके एवज में 40 करोड़ के बिटकॉइन की फिरती मांगी हैं। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सेवा को बहाल होने में करीब 10 दिन का समय लगेगा। साइबर एक्सपर्ट की टीमें […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Apr 27, 2023 14:26
Share :
Crime News

UP News: उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की ऑनलाइन टिकट बुकिंग साइट को विदेशी हैकर्स ने हैक कर लिया है। हैकर्स ने इसके एवज में 40 करोड़ के बिटकॉइन की फिरती मांगी हैं। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सेवा को बहाल होने में करीब 10 दिन का समय लगेगा। साइबर एक्सपर्ट की टीमें लगी हुई हैं।

सरकार की ओर से जारी हुआ बयान

जानकारी के मुताबिक बुधवार रात करीब दो बजे विदेशी हैकरों ने यूपीएसआरटीसी की वेबसाइट को हैक कर लिया। सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि हैकिंग के बाद ऑनलाइन टिकट प्रणाली प्रभावित हुई है। इसे बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

साइट को चलाने वाली कंपनी ने दर्ज कराया केस

बताया गया है कि वेबसाइट का रखरखाव करने वाली कंपनी मैसर्स ओरियन प्रो ने वेबसाइट से डेटा रिकवर करने के लिए आईटी विशेषज्ञों की टीम तैनात की है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि ऑनलाइन टिकटिंग सेवाओं को बहाल करने के लिए एक नया सर्वर लगाया जाएगा, जिसमें एक सप्ताह का समय लगेगा। कंपनी ने इस मामले में नवी मुंबई स्थित अपने मुख्यालय में भी केस दर्ज कराया है।

रोडवेज के सभी डिपो पर बढ़ाई गई निगरानी

अधिकारियों की ओर से बयान में कहा गया है कि यूपीएसआरटीसी के सभी 20 क्षेत्रों और 115 बस डिपो में अगले 7 से 10 दिनों में चरणबद्ध तरीके से ऑनलाइन टिकटिंग प्रणाली बहाल कर दी जाएगी। बसों का संचालन प्रभावित न हो, इसके लिए मैनुअल टिकटिंग व्यवस्था की गई है। क्षेत्रीय अधिकारियों को 24 घंटे बस स्टैंड और डिपो पर नजर रखने के विर्देश दिए गए हैं।

…तो फिरौती की रकम हो जाएगी दोगुनी

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वेबसाइट हैक होने के बाद यूपीएसआरटीसी के आईटी जीएम यजुवेंद्र सिंह ने हैकर्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। आईटी जीएम की ओर से बताया गया है कि हैकर्स ने फिरौती में 40 करोड़ के बिटकॉइन मांगे हैं। फिरौती नहीं देने पर ये रकम 80 करोड़ करने की धमकी दी है।

उत्तर प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

First published on: Apr 27, 2023 02:26 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें