Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Char Dham Yatra 2023: उत्तराखंड सरकार की तैयारियों का फाइनल राउंड; यात्रियों के रजिस्ट्रेशन का किया जा रहा सत्यापन

Char Dham Yatra 2023: उत्तराखंड में 22 अप्रैल से शुरू होने वाली चार धाम यात्रा के लिए राज्य सरकार की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। तीर्थयात्रियों की ओर से कराए जा गए रजिस्ट्रेशनों का अब युद्ध स्तर पर सत्यापन किया जा रहा है। साथ ही उत्तराखंड शासन की ओर से मेडिकल सुविधाओं का भी निरीक्षण […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Apr 14, 2023 15:21
Share :
Char Dham Yatra 2024, Char Dham Yatra, Uttarakhand govt, Char Dham Registration, Gangotri, Yamunotri, Kedarnath, Badrinath
Badrinath Dham

Char Dham Yatra 2023: उत्तराखंड में 22 अप्रैल से शुरू होने वाली चार धाम यात्रा के लिए राज्य सरकार की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। तीर्थयात्रियों की ओर से कराए जा गए रजिस्ट्रेशनों का अब युद्ध स्तर पर सत्यापन किया जा रहा है। साथ ही उत्तराखंड शासन की ओर से मेडिकल सुविधाओं का भी निरीक्षण किया गया है।

श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन का हो रहा सत्यापन

राज्य सरकार के अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन सत्यापन के तहत यमुनोत्री के लिए बड़कोट, गंगोत्री के लिए हिना, केदारनाथ के लिए सोनप्रयाग और बद्रीनाथ के लिए पांडुकेश्वर में स्कैनर मशीनें लगाई जाएंगी। अधिकारियों के अनुसार चार धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के रजिस्ट्रेशन का तीन तरह से सत्यापन होगा। इसके तहत कलाई बैंड, रजिस्ट्रेशन की हार्ड कॉपी और मोबाइल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके सत्यापन होगा।

और पढ़िए – Char Dham Yatra 2023: दिल्ली से चार धाम यात्रा का रूट मैप; हर मंदिर, हर स्थान का है अपना महत्व

राज्य के स्वास्थ्य सचिव ने किया निरीक्षण

इस बीच गुरुवार को उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने उप जिला अस्पताल श्रीनगर और बेस अस्पताल श्रीकोट में लगाए गए हेल्थ एटीएम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य एटीएम के सुचारू संचालन के लिए अस्पताल प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। साथ ही अधिकारियों से तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए इन एटीएम पर एक तकनीकी व्यक्ति को तैनात करने के लिए भी कहा है।

पहले चरण में लगेंगे 20 हेल्थ एटीएम

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मैंने पौड़ी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पैरामेडिकल स्टाफ के साथ यात्रा मार्ग पर तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है। बताया गया है कि हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइजेज द्वारा (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) के तहत 50 हेल्थ एटीएम स्थापित किए गए हैं।

और पढ़िए – Char Dham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए बंपर रजिस्ट्रेशन, सिर्फ गेस्ट हाउस के लिए 7 करोड़ रुपये से ज्यादा की एडवांस बुकिंग

हेल्थ एटीएम की संख्या बढ़ाई जाएगी

शासन की ओर से बताया गया है कि तीर्थयात्रियों के नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए मार्ग पर गढ़वाल मंडल में चिह्नित विभिन्न हेल्थ यूनिट में सीएसआर बल्डप्रेशर, शुगर लेबल, शरीर का तापमान, ऑक्सीजन आदि समेत 70 प्रकार की नि:शुल्क जांच की जाएंगी। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि यात्रा मार्ग पर सेवाओं में निरीक्षण के बाद सुधार किया जा रहा है। आने वाले दिनों में हेल्थ एटीएम की संख्या बढ़ाई जाएगी।

इन तारीखों को खुलेंगे मंदिरों के कपाट

रविवार को बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मंदिर का दौरा किया। तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। बता दें कि 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ यात्रा शुरू होगी। जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे।

और पढ़िए – प्रदेश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Apr 14, 2023 12:14 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें