Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

गुजरात के इस गांव ने रचा इतिहास, देश का पहला ऐसा विलेज जो 24×7 सौर उर्जा से होगा रोशन

PM Modi Modhera Visit: गुजरात के मेहसाणा जिले का मोढेरा गांव देश का पहला ऐसा गांव बन गया है जो 24 घंटे और सातों दिन सौर उर्जा से चलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात दौरे पर मोढेरा को सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Oct 10, 2022 12:27
Share :

PM Modi Modhera Visit: गुजरात के मेहसाणा जिले का मोढेरा गांव देश का पहला ऐसा गांव बन गया है जो 24 घंटे और सातों दिन सौर उर्जा से चलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात दौरे पर मोढेरा को सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य में जब भी सोलर पावर को लेकर के बात होगी तब मोढेरा का नाम सबसे पहले लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब तक ये होता था कि सरकार बिजली पैदा करती थी और जनता खरीदती थी। केंद्र सरकार ये प्रयास कर रही है कि अब लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाएं। किसान अपने खेतों में बिजली पैदा करें। देश में सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है।

अभी पढ़ें ‘नीतीश कुमार की उम्र हो गई है’, भाजपा के लिए काम करने के आरोपों पर बोले प्रशांत किशोर

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेहसाणा के मोढेरा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसके बाद जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज मोढेरा के लिए मेहसाणा के लिए और पूरे उत्तर गुजरात के लिए विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ है। बिजली पानी से लेकर रोड, रेल तक डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़े अनेक परियोजनाओं का आज लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।

आज सपना सिद्ध होता देख रहे हैं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ये प्रोजेक्टस रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगे। किसानों और पशु पालकों की आय बढ़ाने में मदद करेंगे और इस पूरे क्षेत्र में पर्यटन से जुड़ी सुविधाओं को भी विस्तार देंगे। उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों से सूर्य ग्राम को लेकर, मोढेरा को लेकर, पूरे देश में चर्चा चल रही है। कोई कहता है कभी सोचा नहीं था कि सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता है। आज सपना सिद्ध होता देख रहे हैं। हमारी पुरानी आस्था और नई तकनीक का नया संगम यहां नजर आ रहा है।

पीएम बोले- गुजरात का सामर्थ्य मोढेरा में नजर आ रहा है

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात का यही तो सामर्थ्य है, जो आज मोढेरा में नजर आ रहा है। वो गुजरात के हर कोने में मौजूद है। कौन भूल सकता है मोढेरा के सूर्य मंदिर को ध्वस्त करने के लिए, मिट्टी में मिलाने के लिए आक्रांताओं ने क्या कुछ नहीं किया। जिस मोढेरा पर भांति-भांति के अत्याचार हुए। उन्होंने कहा कि वो मोढेरा अब अपनी पौराणिकता के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में मिसाल बन रहा है।

मोढेरा में तमाम कामकाज सूर्य की उर्जा से होंगे

मोढेरा गांव में स्थित सूर्य मंदिर समेत गांव के सभी घरों में तमाम कामकाज सूर्य की ऊर्जा से होंगे। केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर दो चरणों में इस सोलर विलेज को बनाया है। विश्व प्रसिद्ध मोढेरा को आधुनिक समय में नई पहचान देने के लिए सरकार ने 80.66 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। मोढेरा को सोलर विलेज बनाने के लिए मेहसाणा जिले के सुजानपुरा में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम का पावर सेंटर बनाया गया है यह सूर्य मंदिर से मात्र 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

इससे मोढेरा को चौबीसों घंटे सौर ऊर्जा आधारित बिजली मिलेगी। इस परियोजना को’सोलराइजेशन ऑफ मोढेरा सन टेम्पल एंड टाउन’ का नाम दिया गया है। गुजरात सरकार ने इस परियोजना के विकास के लिए 12 हेक्टेयर जमीन प्रदान की है। इस गांव में कुल 1300 घर है और प्रत्येक घर की छत पर एक किलोवॉट की क्षमता वाले सोलर रूफटॉप सिस्टम को लगाया गया है।

अभी पढ़ें Mulayam Singh Yadav Health Update: अभी भी नाजुक है मुलायम की तबीयत, जीवन रक्षक दवाओं का ही सहारा

विश्व प्रसिद्ध मोढ़ेरा सूर्य मंदिर में सौर ऊर्जा से संचालित 3-डी प्रोजेक्शन पर्यटकों को मोढेरा के समृद्ध इतिहास की जानकारी देगा। यहां हर रोज शाम 6 बजे से 10 बजे तक 3D लाइटिंग शो आयोजित होगा जिससे पर्यटक भी आकर्षित होंगे और गांव का बिजली का बिल जीरो करने का टार्गेट रखा गया है जो अब कामयाब होता दिख रहा है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Oct 09, 2022 06:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें