Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

CM शिवराज ने 4.5 लाख पेंशनरों को दिया खास तोहफा, महंगाई से मिलेगी बड़ी राहत

Good News For MP Pensioners: मध्य प्रदेश की  सरकार ने राज्य के सभी पेंशनधारी को एक खास तोहफा दिया है। अब प्रदेश के पेंशनभोगी को मंहगाई से काफी राहत मिलने वाली है। दरअसल, राज्य सरकार ने सभी पेंशनभोगी की महंगाई राहत पांच फीसदी बढ़ा दी है, जिसके साथ ही पेंशनभोगी की महंगाई राहत बढ़कर 38 […]

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Sep 3, 2023 12:52
Share :

Good News For MP Pensioners: मध्य प्रदेश की  सरकार ने राज्य के सभी पेंशनधारी को एक खास तोहफा दिया है। अब प्रदेश के पेंशनभोगी को मंहगाई से काफी राहत मिलने वाली है। दरअसल, राज्य सरकार ने सभी पेंशनभोगी की महंगाई राहत पांच फीसदी बढ़ा दी है, जिसके साथ ही पेंशनभोगी की महंगाई राहत बढ़कर 38 प्रतिशत प्रतिमाह हो गई है। इसका फायदा अगले महीने से ही प्रदेश के 4.5 लाख पेंशनरों को मिलेगा।

प्रस्ताव तैयार

मध्य प्रदेश सरकार ने महंगाई राहत बढ़ाने के फैसले को छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति मिलने के बाद लागू किया गया। इसके लिए पहले वित्त विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया और उसे अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा।

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता

इसके साथ ही शिवराज सरकार ने प्रदेश में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने फैसला किया है, लेकिन कर्मचारियों को इसका लाभ जनवरी से मिलेंगे। हालांकि कर्मचारियों को जुलाई महीने से इसका लाभ वेतन में दिया जाएगा। वहीं, जनवरी से जून तक के बीच का पैसा का उन्हें एरियर तीन किस्तों में दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सिर्फ दो टमाटरों की वजह से दोस्त ना रहे तीन दोस्त; ले ली चौथे की जान

छत्तीसगढ़ सरकार की सहमत

राज्य सरकर प्रदेश के पेंशनभोगियों के लिए ऐसी व्यवस्था लागू करना चहती थी, लेकिन उस पर छत्तीसगढ़ सरकार  सहमत नहीं दी। बता दें कि राज्य पुनर्गठन अधिनियम की धारा 49 के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने पेंशनधारी के लिए महंगाई राहत बढ़ाई।

वित्त विभाग द्वारा भेजा गया प्रस्ताव को लेकर इसी हफ्ते आदेश भी जारी हो जाएंगा। जिसके बाद पेंशनभोगी अपना बढ़ा पैसा निकाल सकेंगे।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष का बयान

पेंशनर एसोसिएशन मध्य प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गणेश दत्त जोशी ने बताया कि पेंशनभोगियों के साथ काफी गलत हो रहा है। इससे पहले भी उन्हें एरियर के पैसे नहीं मिले थे। उन्होंने आगे कहा कि सरकार को ये व्यवस्था खत्म कर देनी चाहिए और जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़े, तब से ही पेंशनभोगियों का महंगाई राहत बढ़ना चाहिए।

First published on: Sep 03, 2023 12:52 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें