Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

झारखंड में ड्रेगन फ्रूट की खेती से बदलेगी सूरत, हेमंत सोरेन ने कहा सरकार कर रही विशेष तैयारी

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का कैसे संचालन किया जा रहा है, उसे देखने मैं आपके बीच समय-समय पर आ रहा हूं।

विवेक चंद्र, गोइलकेरा: आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का कैसे संचालन किया जा रहा है, उसे देखने मैं आपके बीच समय-समय पर आ रहा हूं, ताकि यह जान सकूं कि योजना का लाभ आपको मिल रहा या नहीं। गत वर्ष भी पिछले वर्ष के शिविर में जो आवेदन हमें प्राप्त हुए थे, उसका लगभग निदान कर दिया गया है।

अबकी बार शिविर में विभिन्न योजनाओं से आपको जोड़ने के लिए योजनाओं को आपके दरवाजे तक भेज रहें हैं। राज्यवासी इसका लाभ लें। ये बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने चाईबासा के गोइलकेरा में आयोजित “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कहीं।

अभी पढ़ें – ‘कानून की भाषा बाधा न बने, हर राज्य इसके लिए भी काम करे’, कानून मंत्रियों के सम्मेलन में बोले PM मोदी

हमें अपने पैरों पर खड़े होने की जरूरत

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य की बेटियों को बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आप शिविर में आएं और योजना का लाभ लें। यहां के लोगों के अनुरूप योजनाओं का सृजन किया गया है। खेती बारी से लेकर स्वरोजगार तक की योजनाएं संचालित की जा रही है।

हमें अपने पैरों पर खड़ा होने की जरूरत है। कोरोना काल की विकट परिस्थितियों को हमलोगाें ने पार किया। राज्य की सखी मंडल की बहनों ने जरुरतमंदों के बीच भोजन का वितरण किया। किसी की मौत भूख से नहीं हुई। अब झारखण्ड सुखाड़ की स्थिति में चला गया। सुखाड़ को देखते हुए योजना बनाकर पदाधिकारियों को आपके द्वार भेजने का कार्य कर रहें हैं।

पुराने समय से चले आ रहे परंपरा को सहेजने की जरूरत है। हमें आने वाली पीढ़ी को सशक्त करने की जरूरत है। पशुपालन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। क्यों नहीं हम गाय पाले और दूध निकाले, क्यों नहीं मुर्गी पालन कर अंडा और मांस बिक्री करें। पशुधन विकास योजना से जुड़कर यह कार्य किया जा सकता है। स्वरोजगार के दरवाजे भी खुले हैं। रोजगार सृजन योजना के जरिए युवा विभिन्न तरह के व्यवसाय कर सकते हैं। हर पंचायत में योजना का शुभारंभ होगा।

अभी पढ़ें ‘जीवन में कभी नहीं जाएंगे बीजेपी के साथ…’, नीतीश कुमार ने किया ऐलान

स्कूल आकर पढ़ाई करें बेटियां

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य के सभी जरूरतमंद को पेंशन देने की व्यवस्था की गई है। झारखंड देश का यह पहला राज्य है, जहां यूनिवर्सल पेंशन योजना लागू है। किशोरियों की पढ़ाई -लिखाई में आर्थिक मदद के लिए भी सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का शुभारंभ किया है।

लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए बेटियों को स्कूल आना होगा और पढ़ाई करनी होगी। हर प्रखंड में हमने डिग्री कॉलेज खोलने का संकल्प ले रखा है। इसमें थोड़ा समय लगेगा। सरकार ने आदिवासियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए विदेश में निःशुल्क उच्च शिक्षा की व्यवस्था भी की गई है।

ड्रैगन फ्रूट की खेती को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा कि खूंटी में ड्रैगन फ्रूट की खेती बड़े पैमाने पर हो रही है। झारखण्ड से बाहर जाने के बाद ड्रेगन फूड के मूल्य की बढ़ जाते हो है। ड्रेगन फ्रूट को और विस्तार देने के लिए सरकार विशेष तैयारी सरकार कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत रोजगार देने का कानून बना चुके हैं। जल्द शिविर लगाकर इस कार्य को गति दी जाएगी। वनोपज के लिए भी बड़े पैमाने पर नियमावली बनाई है। हम एम एस पी तय करेंगे ताकि वनोपज को बेहतर कीमत मिल सके।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -