Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना: 83वीं ट्रेन द्वारकाधीश रवाना, केजरीवाल बोले-जनता के आशीर्वाद से बड़ी-बड़ी पार्टियों को हराते हैं हम

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत 83वीं ट्रेन द्वारकाधीश के लिए रवाना किया।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Nov 25, 2023 21:47
Share :

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत शनिवार को 83वीं ट्रेन दिल्ली के बुजुर्गों को लेकर द्वारकाधीश के लिए रवाना हुई। तीर्थयात्रियों की मंगलयात्रा के लिए त्यागराज स्टेडियम में भजन संध्या का आयोजन किया, जहां उनको विदा करने के लिए स्वयं सीएम अरविंद केजरीवाल पहुंचे। तीर्थयात्री मुन्नी देवी शर्मा ने सीएम अरविंद केजरीवाल का स्वागत किया और सीएम ने सबसे बुजुर्ग तीर्थयात्री कैलाश देवी को यात्रा टिकट सौंपा।

पंजाब से भी शुरू होगी योजना

इस दौरान सीएम ने कहा कि दिल्ली की तरह अब पंजाब में भी मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना शुरू हो रही है। सोमवार को एक हजार बुजुर्गों को लेकर पहली ट्रेन रवाना होगी। जनता के आशीर्वाद से हमारी जहां पर भी सरकार बनेगी, हम वहां पर बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराएंगे। उन्होंने कहा कि इन बड़ी-बड़ी पार्टियों के पास अरबों रुपए हैं तो हमारे पास लोगों के अरबों का आशीर्वाद है। हम जनता के आशीर्वाद से ही इतनी बड़ी-बड़ी पार्टियों को हराते हैं। इस दौरान राजस्व मंत्री आतिशी समेत अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

80 हजार लोग कर चुके तीर्थयात्रा

त्यागराज स्टेडियम में आयोजित भजन संध्या कार्यक्रम में द्वारकाधीश जा रहे तीर्थयात्रियों से मिलने पहुंचे सीएम अरविंद केजरीवाल ने सबको यात्रा की शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली के बुजुर्गों को लेकर ट्रेन लगभग हर सप्ताह तीर्थयात्रा पर जा रही है। इसी कड़ी में आज भी एक ट्रेन 780 तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही है। इससे पहले अभी तक 82 ट्रेन यात्रियों को लेकर तीर्थ यात्रा पर जा चुकी हैं और लगभग 80 हजार तीर्थ यात्री तीर्थयात्रा करके आ चुके हैं। मेरी कोशिश रहती है कि जब भी कोई ट्रेन हमारे बुजुर्गों को लेकर तीर्थ यात्रा पर जाए तो उनको विदा करने के लिए उनसे मिलने आउं। इसलिए आज भी मैं आप लोगों से मिलने के लिए चला आया।

यह भी पढ़ें: Delhi Pollution पर सख्त हुई सरकार, BS-III की चेकिंग के लिए बना दीं 368 टीमें

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अक्सर तीर्थयात्रा में महिलाएं ज्यादा होती हैं। इसका एक यह भी है कि हमारे समाज में आदमी तो फिर भी काम के सिलसिले में इधर-उधर घूम आते हैं लेकिन महिलाओं को मौका नहीं मिलता है। उनकी पूरी जिंदगी परिवार के लालन-पालन में गुजर जाती है। महिलाएं खुद को पीछे ही रखती हैं और सबकुछ अपने परिवार के लिया करती हैं। तीर्थ यात्रा योजना से महिलाओं को एक जाने का मौका मिल जाता है। साथ ही, मुहल्ले की कई सारी महिलाएं इकट्ठी हो जाती हैं तो यात्रा में उनका मन भी लग जाता है।

आतिशी ने कहा-दिल्लीवासियाें की आंखों में देखना चाहते हैं हम

वहीं, इस अवसर पर मौजूद राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि जैसे श्रवण कुमार अपने माता-पिता को तीर्थयात्रा करवाने लेकर गए, वैसे ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोचा कि दिल्ली में रहने वाला हर बुजुर्ग मेरे माता-पिता के समान हैं और मैं हर बुजुर्ग के लिए तीर्थ-यात्रा का इंतजाम करवाऊंगा। पिछले कई महीनों से लगातार ट्रेनें तीर्थ-यात्रियों को लेकर जा रही है। मुझे ख़ुशी है कि इस दिशा में मुख्यमंत्री के प्रयास से आज 83वीं ट्रेन तीर्थ-यात्रियों को लेकर जा रही है। अबतक करीब 80 हजार बुजुर्ग अलग-अलग तीर्थ-स्थानों पर जा चुके हैं। तीर्थ-यात्रियों में 80 फीसद हमारी माताएं हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में सरकारी पाबंदी के बावजूद चल रहा था कंस्ट्रक्शन; दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत

उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने हमेशा कोशिश की है कि दिल्ली वालों के जो भी काम हो चाहे फ्री बिजली देनी हो, फ्री पानी देना हो, आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा देना हो, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देना हो, महिलाओं को बस की फ्री टिकट देना हो या बुजुर्गाे को फ्री तीर्थ-यात्रा करवाना हो, आपको हर सुख-सुविधाएं देने का प्रयास किया है। अक्सर इसको लेकर हमें बहुत लड़ाई-झगडा करना पड़ता है, लेकिन हम आप लोगों के लिए लड़ते है और आप लोगों की आंखों में ये ख़ुशी देखने प्रयास करते रहते हैं।

First published on: Nov 25, 2023 09:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें