Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Delhi News: जल बोर्ड उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने वजीराबाद अमोनिया प्लांट को दी मंजूरी, जानें क्या होगा फायदा? 

नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने शनिवार को वज़ीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ( WTP) का दौरा किया। इस दौरे के दौरान सोमनाथ भारती ने दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्लांट के ट्रीटमेंट एरिया, वज़ीराबाद बैराज और लैब का निरीक्षण किया। सितंबर में होगा प्लांट लगाने का काम […]

Edited By : Amit Kasana | Updated: May 6, 2023 19:03
Share :
somnath bharti, aap news, delhi news, delhi jal board
somnath bharti

नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने शनिवार को वज़ीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ( WTP) का दौरा किया। इस दौरे के दौरान सोमनाथ भारती ने दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्लांट के ट्रीटमेंट एरिया, वज़ीराबाद बैराज और लैब का निरीक्षण किया।

सितंबर में होगा प्लांट लगाने का काम शुरू

इस दौरान डीजेबी उपाध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में अमोनिया कंट्रोल प्लांट लगाने का फैसला लिया गया है। वजीराबाद में बनाए जाने वाले अमोनिया कंट्रोल प्लांट को सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। डीजेबी उपाध्यक्ष ने बताया कि प्लांट का काम शुरू करने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर सितंबर में प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

25 फ़ीसदी तक का इजाफा होगा 

डीजेबी उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के फिल्टर्स को बदलने और अपग्रेड करने का निर्देश दिया है। फिल्टर्स को अपग्रेड करने से वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की उत्पादन क्षमता में 25 फ़ीसदी तक का इजाफा होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन की दिशा में आगे बढ़ते हुए दिल्ली को 24 घंटे पानी की आपूर्ति मिलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

यमुना के पानी में अमोनिया की परेशानी 

सोमनाथ भारती ने बताया कि यमुना के पानी में अमोनिया की परेशानी सबसे बड़ी है। हरियाणा के पानीपत और सोनीपत के औद्योगिक कचरे को बिना ट्रीट किए ही यमुना में डाल दिए जाने से वज़ीराबाद बैराज पर यमुना के पानी में अमोनिया की मात्रा बढ़ जाती है।अमोनिया की अत्याधिक बढ़ी हुई मात्रा को वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में साफ करना मुमकिन नहीं है।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में अमोनिया कंट्रोल प्लांट लगाने का फैसला लिया गया है।

क्षमता 100 एमजीडी प्रतिदिन  होगी

वजीराबाद में बनाए जाने वाले अमोनिया कंट्रोल प्लांट को सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। डीजेबी उपाध्यक्ष ने बताया कि प्लांट का काम शुरू करने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर सितंबर में प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।यह प्लांट वज़ीराबाद बैराज के समीप यमुना में तैयार किया जायेगा। अमोनिया कंट्रोल प्लांट की क्षमता 100 एमजीडी प्रतिदिन की होगी। इस प्लांट को तैयार करने में लगभग 35 करोड़ का खर्च आएगा।

प्लांट के फिल्टर होगे अपग्रेड

निरीक्षण के दौरान दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने प्लांट के ट्रीटमेंट एरिया का भी दौरा किया। यहां अधिकारियों ने बताया कि इस प्लांट के फिल्टर पुरानी तकनीक पर आधारित है और पुराने होने की वजह से क्षमता भी प्रभावित हो रही है।डीजेबी उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के फिल्टर्स को बदलने और अपग्रेड करने का निर्देश दिया है। इसके लिए फिल्टर की नवीनतम आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। फिल्टर्स को अपग्रेड करने से वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की उत्पादन क्षमता में 25 फ़ीसदी तक का इजाफा होने का अनुमान है। अभी इस प्लांट से रोजाना 131 एमजीडी पानी का उत्पादन किया जा रहा है। वाटर फिल्टर्स को अपग्रेड करने के बाद इस प्लांट की पानी के उत्पादन की क्षमता बढ़कर 161 एमजीडी हो जाएगी। उत्पादन बढ़ने के साथ-साथ फिल्टर्स के अपग्रेड होने से पानी की गुणवत्ता भी बेहतर होगी।

डीजेबी की लैब में रोबोटिक तकनीक से गुणवत्ता की जांच

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने प्लांट में स्थित दिल्ली जल बोर्ड की लैब का भी निरीक्षण किया।सोमनाथ भारती ने कहा दिल्ली जल बोर्ड की लैब में पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। डीजेबी की लैब में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से दिल्ली के अलग – अलग क्षेत्रों में पानी की सप्लाई करने से पहले कई स्तर पर पानी की गुणवत्ता की जांच की जाती है। लैब का निरीक्षण करने के दौरान दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष ने लैब में खुद पानी की गुणवत्ता की जांच को परखा। दिल्ली जल बोर्ड की लैब में पानी की गुणवत्ता की जांच करने के लिए ज्यादातर ऑटोमेटिक मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

पाइपलाइन की निगरानी में सहयोग देने की अपील

डीजेबी उपाध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन के तहत और उनके दिशा – निर्देश में दिल्लीवासियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं देने के लिए निरंतर प्रयासरत है।दूषित पानी से जुड़ी शिकायतों को लेकर डीजेबी उपाध्यक्ष ने लोगों से दिल्ली जल बोर्ड का साथ देने की अपील की। उन्होंने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ-साथ दिल्लीवासियों को भी पानी की सुरक्षा करनी होगी। दिल्लीवासियों को निगरानी रखनी होगी कि कहीं कोई पानी की लाइन को अवैध तरीके से नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा या अवैध कनेक्शन लेकर पानी को दूषित करने का प्रयास तो नहीं कर रहा है।

First published on: May 06, 2023 07:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें