Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

PM मोदी ने किया IIT भिलाई का लोकार्पण, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी दिखे साथ, जानें क्या है प्रोजेक्ट?

Chhattisgarh IIT Bhilai Inaugurate: सीएम साय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिलकर आईआईटी भिलाई के कैंपस का लोकार्पण किया।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Feb 20, 2024 16:15
Share :
Chhattisgarh IIT Bhilai Inaugurate
छत्तीसगढ़ के आईआईटी भिलाई के कैंपस का लोकार्पण

Chhattisgarh IIT Bhilai Inaugurate: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के सत्ता में आने के बाद से सरकार एक के बाद एक जनकल्याण से जुड़े फैसले ले रही है। इसी के तहत अब आईआईटी भिलाई के कैंपस को भी बढ़ाया जाएगा। भिलाई आईआईटी का कैंपस 400 एकड़ का है। इसलिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मंगलवार को आईआईटी भिलाई पहुंचे, यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिलकर आईआईटी के स्थाई कैंपस के लोकार्पण किया। इस लोकार्पण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली तौर पर शामिल रहें। इसी साथ कवर्धा और कुरुद में केन्द्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवनों का भी ऑनलाइन लोकार्पण किया गया।

400 एकड़ में फैला हुआ है कैम्पस 

बता दें कि साल 2018 में पीएम मोदी द्वारा ही आईआईटी के निर्माण की आधारशिला रखी गई थी। आईआईटी भिलाई के निर्माण का काम 8 जुलाई 2020 को शुरू किया गया था। आईआईटी भिलाई का पूरा कैम्पस 400 एकड़ में फैला हुआ है। इसके निर्माण के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से 1090 करोड़ 18 लाख रुपए स्वीकृति दी गई है। इन पैसों से आईआईटी की बिल्डिंग में लेक्चर हॉल, क्लासरूम और सेमिनार रूम आदि बनाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार, आईआईटी भिलाई की बिल्डिंग का नाम छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध नदियों और पर्वतों के नाम पर रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में साकार हो रहा CM विष्णुदेव साय का एक संकल्प, जिसका माओवादी प्रभावित क्षेत्रों से कनेक्शन

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का कार्यक्रम

आईआईटी भिलाई के कैंपस का लोकार्पण करने के बाद अब मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय शाम को 7 बजे रायपुर के क्षेत्रीय सरस मेला का शुभारंभ करेंगे, साइंस कॉलेज मैदान खेल परिसर में आयोजित है। यह मेला पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग जिला पंचायत की तरफ से आयोजित किया जा रहा है। इस मेले में स्व-सहायता समूहों की महिलाएं उत्कृष्ट उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी। इस मेले का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को आजीविका प्रदान करवाना है।

First published on: Feb 20, 2024 04:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें