Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Bihar violence: बिहार हिंसा को लेकर नीतीश कुमार ने की हाई लेवल मीटिंग, पुलिस को अलर्ट रहने का निर्देश

Bihar violence: रामनवमी के जुलूस के बाद बिहार के कई हिस्सों में भड़की हिंसा को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को हाई लेवल मीटिंग की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने पुलिस को सतर्क रहने, असामाजिक तत्वों की पहचान करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Apr 2, 2023 19:02
Share :
Bihar violence, Nitish Kumar, Bihar police, rs bhati

Bihar violence: रामनवमी के जुलूस के बाद बिहार के कई हिस्सों में भड़की हिंसा को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को हाई लेवल मीटिंग की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने पुलिस को सतर्क रहने, असामाजिक तत्वों की पहचान करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान अधिकारियों को अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखने और गलत सूचना या फिर अफवाह पर अंकुश लगाने के लिए उचित उपाय करने को भी कहा है। साथ ही राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को सभी जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ तत्काल वीडियो कॉन्फ्रेंस करने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

बिहार के DGP बोले- पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

बिहार के डीजीपी आरएस भाटी ने कहा कि वर्तमान में पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है। अब तक कुल 109 लोगों की गिरफ़्तारी हो चुकी है। किसी भी असामाजिक तत्व को बक्शा नहीं जाएगा। एक व्यक्ति की मृत्यु हुई जिसमें भी गिरफ़्तारी हुई है। इसके अलावा जो लोग बम से ज़ख्मी हुए थे उसकी भी जांच की गई है।

आरएस भाटी ने कहा कि जो लोग बम से ज़ख्मी हुए थे, वे लोग बम के हमले से नहीं बल्कि बम का प्रयोग करने के दौरान हुए थे जोकि अपराध की श्रेणी में आता है और अभी उनका इलाज चल रहा है, इलाज के बाद उनकी गिरफ़्तारी की जाएगी।

बिहार पहुंची सीएपीएफ की 10 कंपनियां

इस बीच, 31 मार्च को नालंदा के बिहारशरीफ और रोहतास जिले के सासाराम में झड़प की सूचना के बाद सीआरपीएफ, एसएसबी और आईटीबीपी समेत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कुल 10 कंपनियों (लगभग 1,000 कर्मियों) को बिहार भेजा गया है।

इससे पहले, बिहार में जनता को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार में महागठबंधन सरकार पर सासाराम और बिहारशरीफ कस्बों में सांप्रदायिक हिंसा को रोकने में विफल रहने के लिए जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की 2025 में राज्य में सरकार बनती है तो फिर दंगाइयों को उल्टा लटका कर उन्हें सीधा कर देंगे।

शुक्रवार को रामनवमी के जुलूस के बाद हुई थी झड़प

बता दें कि सासाराम में शुक्रवार को रामनवमी के जुलूस के बाद दो गुटों में मारपीट हो गई थी। इलाके में पथराव भी हुई थी। कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए अधिकारियों ने सासाराम शहर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

बिहारशरीफ में शनिवार शाम उस समय हिंसा भड़क उठी जब दो गुटों ने कथित तौर पर एक-दूसरे पर गोलियां चला दीं, जिससे अधिकारियों को शहर में कर्फ्यू लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। मारपीट के दौरान तीन लोगों को गंभीर चोटें आई हैं।

बिहार के हिंसाग्रस्त जिलों में क्या हैं ताजा अपडेट?

सासाराम: दूसरे दिन भी बमबारी 8 हिरासत में

जिले में रामनवमी शोभायात्रा के बाद से ही बवाल मचा हुआ है। शोभायात्रा से लौट रहे लोगों पर एक पक्ष के लोगों ने मारपीट की। इसके बाद शुक्रवार को दूसरा पक्ष सड़क पर उतर गया था। सासाराम के बस्ती मोड़, चैखंडी, आदमखानी, सोना पट्टी आदि इलाके में पथराव हुआ। इस दौरान बम भी फेंके गए। पुलिस ने अब तक 8 लोगों को हिरासत में लिया है।

बिहार शरीफ: 77 लोग गिरफ्तार, 30 घायल

नालंदा के बिहार शरीफ में हिंसा वाली जगह से 1 किलोमीटर दूर शनिवार रात को फिर फायरिंग हुई। फायरिंग में एक की मौत हो गई, जबकि 2 लोग घायल हो गए। पुलिस पर भी पथराव किया गया। यहां पर धारा 144 लगाई गई है। बिहार शरीफ में 77 की गिरफ्तारी हुई है। कुल 30 लोग घायल हैं।

गया: 16 लोग गिरफ्तार, स्थिति नियंत्रण में

गया में फिलहाल स्थित नियंत्रण में है। शोभायात्रा को लेकर दो पक्षों के बीच शुक्रवार शाम जमकर झड़प हुई है। पुलिस पर एक पक्ष ने पथराव किया था। पथराव के बाद कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने पथराव वाले पक्ष के 16 लोगों को गिरफ्तार किया है।

भागलपुर: बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात

भागलपुर के नवगछिया के खरिक थाना क्षेत्र में शुक्रवार की रात रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान दो पक्षों में झड़प हो गई। मारपीट में एक पक्ष की महिला गंभीर रूप से घायल है। बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है। एसपी सुशांत कुमार सरोज ने कड़ी निगरानी रखते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

मुंगेर: पथराव से कई लोग जख्मी

शनिवार को प्रतिमा विसर्जन के दौरान विवाद हो गया। शरारती तत्व ने विसर्जन करने जा रहे लोगों पर पत्थर फेंक दिया। इस पर स्थानीय और विसर्जन करने जा रहे लोगों में पथराव हुआ। कई लोग जख्मी हुए। दो गांव में तनाव को देखते हुए एसडीएमए डीएसपी सहित कई थानों की टीम मौके पर पहुंची थी।

First published on: Apr 02, 2023 07:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें