Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

फुटबॉल के दिग्गज ‘पेले’ को मिला बड़ा सम्मान, डिक्शनरी में शामिल हुआ नाम, ये होगा मतलब

नई दिल्ली: फुटबॉल के दिग्गज पेले को मरणोपरांत बड़ा सम्मान मिला है। अब उनका नाम डिक्शनरी में शामिल कर लिया गया है। ‘पेले’ शब्द को अब ‘किसी असामान्य व्यक्ति’ का वर्णन करने के लिए जाना जाएगा। तीन बार के विश्व कप विजेता का नाम माइकलिस डिक्शनरी के पुर्तगाली संस्करण में एक नए विशेषण के रूप […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Apr 27, 2023 20:33
Share :
pele
pele

नई दिल्ली: फुटबॉल के दिग्गज पेले को मरणोपरांत बड़ा सम्मान मिला है। अब उनका नाम डिक्शनरी में शामिल कर लिया गया है। ‘पेले’ शब्द को अब ‘किसी असामान्य व्यक्ति’ का वर्णन करने के लिए जाना जाएगा। तीन बार के विश्व कप विजेता का नाम माइकलिस डिक्शनरी के पुर्तगाली संस्करण में एक नए विशेषण के रूप में शामिल किया गया है।

‘शब्दकोश में पेले’ अभियान

इस महीने की शुरुआत में पेले फाउंडेशन और स्पोर्टव ने खेल के अलावा अन्य क्षेत्रों में पेले को श्रद्धांजलि देने और उनकी विरासत को पहचानने के लिए ‘शब्दकोश में पेले’ अभियान शुरू किया था। इस मुहिम को लाखों लोगों का सपोर्ट मिला और एक लाख से अधिक सिग्नेचर किए गए। पूर्व खिलाड़ी का नाम अब शब्दकोश में शामिल कर लिया गया है।

कोई जो सामान्य से बाहर

पेले शब्द का अर्थ अब ये होगा- कोई जो सामान्य से बाहर है, जो अपनी गुणवत्ता, मूल्य या श्रेष्ठता के आधार पर किसी भी चीज या किसी के बराबर नहीं हो सकता- वह पेले की तरह होगा। बुधवार को पाकाम्बु में समिट स्पोर्ट्स इवेंट में इस शब्द का अनावरण किया गया।

डिजिटल संस्करण में शामिल

इसे इन उदाहरणों से समझा जा सकता है- वह बास्केटबॉल का पेले है। वह टेनिस का पेले है। या वह ब्राजीलियाई नाटक का पेले है। पेले के परिवार को प्रविष्टि के साथ एक पट्टिका भेंट की गई। माइकलिस ने पहले ही इसे अपने डिजिटल संस्करण में शामिल कर लिया है। परिभाषा को अगले संस्करण में भी शामिल किया जाएगा। कार्यकारी निदेशक जो फ्रागा ने कहा- “शब्दकोश में पेले अभियान अब तक के सबसे मौलिक अभियानों में से एक है… शब्दकोश में उनका नाम उनकी विरासत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो पेले नींव को हमेशा जीवित रखेगा।”

First published on: Apr 27, 2023 08:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें