Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

खुशखबरी: FIFA ने एआईएफएफ का निलंबन हटाया, भारत में होगा अंडर -17 महिला विश्व कप

खेल जगत के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (फीफा) के परिषद ब्यूरो ने 25 अगस्त को एआईएफएफ के निलंबन को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया है।

नई दिल्ली: खेल जगत के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (फीफा) के परिषद ब्यूरो ने 25 अगस्त को एआईएफएफ के निलंबन को तत्काल प्रभाव से हटाने का फैसला किया है। इसके बाद फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप भारत में योजना के अनुसार आयोजित किया जा सकता है। इसका आयोजन 11-30 अक्टूबर 2022 को प्रस्तावित है। FIFA ने बयान जारी कर इसका ऐलान किया है।

अभी पढ़ें Lausanne Diamond League 2022: लौटते ही छा गए नीरज चोपड़ा, लुसाने डायमंड लीग में फेका ऐतिहासिक थ्रो, देखें वीडियो

फीफा ने इस साल की शुरुआत में तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पर प्रतिबंध लगा दिया था। एआईएफएफ पर प्रतिबंध लगाने के बाद फीफा ने बयान जारी कर कहा कि तीसरे पक्ष के अत्यधिक हस्तक्षेप के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित करने का फैसला किया गया था।

FIFA ने मीडिया रिलीज में कहा है कि फीफा को इस बात की पुष्टि हुई थी कि एआईएफएफ प्रशासन ने एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया था। फीफा और एएफसी स्थिति की निगरानी करना जारी रखेंगे और समय पर चुनाव कराने में एआईएफएफ का समर्थन करेंगे।

प्रफुल्ल पटेल के कारण हुआ था निलंबन
यह निलंबन प्रफुल्ल पटेल के कारण किया गया था। एआईएफएफ के अध्यक्ष रहे प्रफुल्ल पटेल पर बिना चुनाव कराए समय पूरा होने के बाद भी अध्यक्ष पद की कुर्सी पर बैठने का आरोप लगा था। प्रफुल्ल का कार्यकाल साल 2009 से शुरू हुआ और 2020 में खत्म हुआ। इसके बावजूद वह कुर्सी पर बैठे रहे। जब शिकायत सुप्रीम कोर्ट में पहुंची तो कोर्ट ने मई 2022 में पूरे बोर्ड को हटा दिया और एक नया संविधान बनाने के लिए एक समिति का गठन किया। सुप्रीम कोर्ट द्वारा शासित कार्यों में देरी और अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन न करने को देखते हुए फीफा ने एआईएफएफ पर प्रतिबंध लगा दिया।

अभी पढ़ें Lausanne Diamond League 2022: पहले ही प्रयास में नीरज चोपड़ा ने लगाया 89.08m पर निशाना

इससे पहले, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से प्रशासकों की समिति (सीओए) के कार्यकाल को समाप्त करने का आग्रह किया और निर्देश दिया कि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन की देखभाल कार्यवाहक महासचिव के नेतृत्व में एआईएफएफ प्रशासन द्वारा की जाएगी। केंद्र ने एआईएफएफ को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के फीफा परिषद के फैसले के संबंध में उच्चतम न्यायालय का रुख किया था, जिसने अक्टूबर में होने वाले अंडर -17 महिला विश्व कप की मेजबानी करने का भारत का अधिकार छीन लिया था। उल्लेखनीय है कि एआईएफएफ कार्यकारी समिति के चुनाव दो सितंबर को होंगे। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

अभी पढ़ें – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -