Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

IND vs SA H2H: ODI विश्व कप में साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी, भारत के लिए गहराया संकट, देखें Records

IND vs SA: वनडे विश्व कप में भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी है। चलिए बताते हैं वनडे विश्व कप मुकाबले में दोनों के बीच हुए मुकाबले के बारे में।

Edited By : Abhinav Raj | Updated: Nov 5, 2023 11:41
Share :
IND vs SA Head to Head battle ODI World Cup 2023 Eden Gardens
भारत बनाम साउथ अफ्रीका।

IND vs SA Head to Head ODI World Cup: भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच आईसीसी विश्व कप 2023 का रोमांचक मुकाबला खेला जाएगा। भारत इस वक्त विश्व कप प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है, जबकि साउथ अफ्रीका दूसरे स्थान पर काबिज है। लेकिन क्या आपको पता है कि अभी तक खेले गए कुल वनडे विश्व कप मुकाबले में भारत और साउथ अफ्रीका में किसका पलड़ा भारी है। चलिए आपको बताते हैं दोनों के बीच विश्व कप में हुए हेड टू हेड टक्कर का रिकॉर्ड।

1999 में खेला गया था पहला विश्व कप मैच

भारत और साउथ अफ्रीका ने पहला वनडे विश्व कप मुकाबला 1992 में खेला था। इस मैच में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से जीत मिली थी। दोनों टीमों के बीत विश्व कप का दूसरा मुकाबला 1999 में खेला गया था, इस मैच में भी  साउथ अफ्रीका को 4 विकेट से जीत मिली थी। इसके अलावा तीसरा मैच 2011 में खेला गया था, आपको जानकर हैरानी हो सकती है, लेकिन इस मुकाबले में भी साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से जीत मिली थी। लगातार तीन मुकाबले हारने के बाद भारत ने अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप में वापसी की है।

ये भी पढ़ें:- IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका मैच पर बड़ी भविष्यवाणी, क्या टीम इंडिया पर हार का खतरा? पढ़ें मैच की पूरी कुंडली

भारत के पास बराबरी करने का मौका

भारत ने विश्व कप में साउथ अफ्रीका को पहली बार 2015 में 130 रनों से बड़ी मात दी थी। इसके साथ ही विश्व कप में भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ खाता भी खुल गया था। फिर भारत ने 2019 विश्व कप में भी साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से मात दी थी। अब छठा मौका होने वाला है, जब दोनों टीमें विश्व कप में एक दूसरे के सामने होगी। अभी तक दोनों के बीच खेले गए कुल 5 मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने 3 बार बाजी मारी है, जबकि भारत सिर्फ 2 मैच जीत पाया है। इससे साफ है कि अभी तक साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारत के खिलाफ भारी है। आज अगर भारत यह मैच जीतता है, तो दोनों टीमें बराबरी पर आ जाएगी।

First published on: Nov 05, 2023 10:19 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें