Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

3 मिनट का योग डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी! कई बीमारियों में भी मददगार

Yoga and Diabetes Risk: शरीर के लिए योग बहुत ही फायदेमंद है और यह देखा गया है कि योग करने से ब्लड शुगर का लेवल लगभग 10% तक कम हो जाता है। 

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Jan 29, 2024 11:13
Share :
Yoga for Diabetes
डायबिटिज Image Credit: Freepik

Yoga and Diabetes Risk: हर घंटे केवल तीन मिनट के लिए आसान से योग करने से डायबिटिज का खतरा एक चौथाई तक कम हो सकता है। कई योग ऐसे हैं, जिनमें खड़े न होकर भी आप आराम से बैठकर कर सकते हैं।

ग्लासगो कैलिडोनियन यूनिवर्सिटी (Glasgow Caledonian University) के रिसर्चरों ने 15 युवाओं को एक डेस्क पर 8 घंटे तक बैठने और या तो मोशनलेस रहने या हर घंटे 180 सेकंड योग करवाया।

ताई ची (मार्शल आर्ट) का कोई खास असर नहीं हुआ. लेकिन जिन लोगों ने अधोमुखश्वानासन, कोबरा, वॉरियर और पर्वत जैसे योगआसन किए, उनके ब्लड शुगर का लेवल लगभग 10% कम हो गया।

यह मांसपेशियों को मजबूत और ज्यादा चुस्त करने के साथ-साथ सुडौल बनाता है। इससे और सहनशक्ति, संतुलन और लचीलेपन को बढ़ावा मिलता है, जो कि सेहत के लिए बहुत अच्छा है। ये आपकी सेक्शुअल लाइफ को भी बेहतर करता है, इसके अलावा शारीरिक रूप से मजबूत और मेंटल हेल्थ में भी सुधार करता है।

योग के बहुत सारे फायदे हैं, न केवल डायबिटीज के लिए, बल्कि चिंता, तनाव और वजन के लिए भी मददगार है। आप अपने फोन पर टाइमर सेट करें और तीन मिनट में जितना हो सके सूर्य नमस्कार करें। योग दिन में आठ बार दोहराएं, हर एक घंटे में केवल तीन मिनट करें।

सीटेड स्ट्रेच (Seated Stretch) 

इस योग में शुरुआती लोग कुर्सी पर बैठ सकते हैं। ऑप्शनल तरीके से, फर्श पर क्रॉस लेग करके बैठें और अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें। अपनी सांस को चार तक गिनने तक रोकें, फिर आराम करें और अपने कंधों को नीचे करते हुए धीरे-धीरे सांस को छोड़ें, इस क्रिया को तीन बार दोहराएं।

ये भी पढ़ें- एक्टिंग और स्टार्ट-अप कंपनियों में इन्वेस्टमेंट, जानें कैसा है Bigg Boss 17 के फाइनलिस्ट अभिषेक का लाइफ स्टाइल

रीढ़ की हड्डी (Spinal Twist) 

फर्श पर क्रॉस लेग करके बैठें या एक कुर्सी पर बैठे, घुटने एक साथ करें और पैर जमीन पर फैला दें। अपनी आर्म्स को पूरा खोलें और अपनी रीढ़ की हड्डी के आधार से जोड़ें, अपने लेफ्ट हाथ को अपने राइट घुटने पर और अपने राइट हैंड को अपने पीछे रखें, उंगलियों के सिरे फर्श या कुर्सी की सीट को टच करें। इसे करने से यह हिप के लचीलेपन के लिए भी बहुत अच्छा है और छाती, कंधों और पीठ के दर्द में आराम देता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करें ये योग, देखें ये Video-

भुजंगासन (Bhujangasana or Cobra Pose)

कोबरा पोज करने के लिए आप पेट के बल सीधे लेट जाएं और भुजाएं अपनी बगल में और सांप की तरह कमर से ऊपर की ओर लेकर जाएं। ये योग करने से पेट और रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है और यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें मिलाएं, तो ग्लूट्स (कमर के निचले हिस्से में दर्द)भी मजबूत होते हैं।

अधोमुखश्वानासन (Downward Dog Pose)

इसके लिए चारों तरफ से शुरू करें और हाथ कंधे की चौड़ाई पर चटाई पर अपने घुटनों को ऊपर उठाएं और अपने हाथों को सीधा रखते हुए, अपने हिप को ऊपर उठाएं और अपनी एड़ियों को फर्श पर तब तक दबाएं जब तक कि आप त्रिकोणीय आकार (Triangular Shape) न बना लें। अपने पैरों को सीधा करने से दर्द हो सकता है, इसलिए अगर जरूरी हो तो घुटनों को मोड़ें। अपने हाथों से दूर करें, ताकि आप अपनी बाहों (Arms) को फैला सकें और अपने निचले हिस्से को हवा में ऊंचा रखें। इससे तनाव दूर होता है और ब्लड पंप होता है।

वॉरियर 2 (Warrior II)

वॉरियर पोज करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं, पैर कूल्हे की चौड़ाई से अलग हों। अपने दाहिने पैर को पीछे ले जाएं और इसे 90 डिग्री पर बाहर की ओर मोड़ें, अपने बाएं घुटने को मोड़कर बाएं टखने के साथ लेकर आएं। अपनी भुजाओं को अपने दोनों ओर फैलाए – बायां हाथ आपके बाएं पैर की सीध में, दाहिना हाथ दाएं पैर के ऊपर करें। अपना सिर घुमाएं ताकि आपकी नजर आपकी बाईं उंगलियों के साथ हो और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें।

सूर्य नमस्कार (Sun Salutation) 

सूर्य नमस्कार करने से डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं, क्योंकि घंटों तक बैठे रहने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। अपनी भुजाओं को बगल में नीचे करके, हथेलियां ऊपर की ओर रखते हुए शुरुआत करें। सांस लें और अपनी आर्म्स को ऊपर उठाकर फैलाएं।

First published on: Jan 29, 2024 11:13 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें