Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Yoga vs Walking: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर?

Yoga vs Walking: पैदल चलना एक बहुत ही सरल और सुलभ एक्सरसाइज है, जिसके लिए आपको ज्यादा प्लानिंग की जरूरत नहीं होती।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Nov 28, 2023 15:57
Share :

 Yoga vs Walking: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के लिए सेहतमंद रहना बहुत ही मुश्किल हो गया है। ऐसा नहीं है कि लोग फिट और स्वस्थ्य रहने के लिए काम नहीं कर रहे हैं। कई बार लोग फिट रहने के लिए छोटी-छोटी कोशिशे करते हैं, जैसे पैदल चलना हुआ या फिर योगा करना हुआ। क्या आपको पता है कि पैदल चलना और योगा में से कौन बेहतर है। हालांकि दोनों ही काम वजन घटाने और फिट रहने में मददगार साबित होते हैं, लेकिन इनमे कौन- सा काम करने से आप ज्यादा फिट रहेंगे? आज हम आपको पैदल चलने और योगा के बीच के अंदर और फायदे के बारे में बताने वाले है।

पैदल चलने के फायदे

पैदल चलना एक बहुत ही सरल और सुलभ एक्सरसाइज है, जिसके लिए आपको ज्यादा प्लानिंग की जरूरत नहीं होती और इसे आसानी से अपने डैली रूटिन में शामिल किया जा सकता है। यह एक कम प्रभाव वाली एक्सरसाइज है जो हार्ट बीट को बढ़ाती है, कैलोरी और फेट को कम करने में मदद करती हैं। इसके अलावा ये वजन घटाने में काफी हेल्पफुल है। अगर आप ये एक्सरसाइज स्पीड के साथ करते हुए हैं तो आपको इसका काफी फायदा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: सस्ते और स्टाइलिश कपड़े चाहिए तो दिल्ली की इन 5 मार्केट में आइए

योग के फायदे

योगा वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन मल्टीडाइमेंशनल अप्रोच देता है। इसमें शारीर से जुड़ी योग मुद्राएं, सांस लेने की टेकनीक और मेडिटेशन जैसी चीजे शामिल हैं। ये सभी चीजे आपको वेट मेनेज करने में काफी हेल्पफुल साबित होती हैं। योगा ध्यान बढ़ाने और तनाव को कम करने में काफी उपयोगी होता है। योगा के कई आसन ऐसे हैं जो हार्ट बीट को बढ़ाती है, कैलोरी और फेट को कम करने में मदद करती हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

क्या है ज्यादा अच्छा 

पैदल चलना और योग दोनों ही वजन घटाने के लिए अलग-अलग फायदे प्रदान करते हैं। पैदल चलना कैलोरी करता है और हार्ट हैल्थ में सुधार करता है। वहीं दूसरी ओर योगा आपको मेडिटेड और तनाव से दूर रखता है। इससे आपकी पचन क्रिया भी बेतर होती है। साथ ही ये वजन घटाने में भी काफी मददगार साबित होता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार दोनों में से कुछ चुन सकते हैं।

First published on: Nov 28, 2023 03:53 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें