Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

दिनभर रहेंगे हेल्दी! कम समय में शरीर को Fit रखेंगी ये 3 छोटी-छोटी Exercise

best short workout for overall health: शरीर को फिट रखना हर कोई चाहता है, लेकिन कई लोग समय न होने के कारण सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज की मदद से आप खुद को हेल्दी रख पाएंगे।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Jan 24, 2024 14:14
Share :
Short exercise overall health
छोटी-छोटी एक्सरसाइज रखेंगी फिट Image Credit: Freepik

best short workout for overall health: सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है, क्योंकि बदलता मौसम कई बीमारियां पैदा करता है। अगर शरीर कमजोर रहेगा, तो किसी भी इंफेक्शन से लड़ नहीं पाएगा है और आप जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं। आजकल किसी के पास समय नहीं है कि तस्सली से एक्सरसाइज करें, क्योंकि व्यस्त होने की वजह से लाइफस्टाइल खराब हो रहा है और किसी भी चीज में हम समय नहीं निकाल पा रहे हैं। ऐसे में आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ आसान एक्सरसाइज टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

अगर आपके पास 5 से 10 मिनट का भी समय है, तो आप जिम करने की बजाय 10 मिनट वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं। छोटी-छोटी एक्सरसाइज करने से बॉडी पर इफेक्ट पड़ता है।

फिट बॉडी के लिए कौन सी करें एक्सरसाइज, जानें इस Video में-

पुशअप्स (push ups)

छाती, कंधे और स्पाइन को मजबूत करने के लिए रोजाना पुश अप्स मार सकते हैं। यह बहुत ही आम एक्‍सरसाइज है, जिसे कोई भी कहीं भी कर सकता है। इससे आप रेस्पिरेटरी डिजीज से बचाव होता है। पुश-अप्स करने से शरीर का हर अंग मजबूत बनाता है, लेकिन जरूरी बात पुश अप्स करने से पहले 5 मिनट का वार्म अप करें।

ये भी पढ़ें- National Tourism Day: सफर करते समय इन 6 बातों का रखें ख्याल

बर्पीज (Burpee)

बर्पीज एक्सरसाइज करने से मसल्स को टारगेट करता है और हार्ट बीट बढ़ाता है। इसके लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करने के बाद करें। अपने दोनों हाथों को नीचे टिका कर रखें और स्क्वाट की पोजीशन में आएं। अपने पैरों को फिर वापस पुशअप वाली पोजीशन में लेकर आएं और जल्दी से अपने दोनों पैरों को स्क्वाट पोजीशन में दोबारा वापस लेकर आएं। ये आपकी थाई, हिप और हाथों का फैट को कम करने में मदद करता है।

विंडशील्ड वाइपर (Windscreen wiper)

विंडशील्ड वाइपर एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो शरीर और पेट के फैट पर अपना काम करती है। इसे करने के लिए कार के विंडशील्ड की तरह करें। सबसे पहले तो पीठ के बल लेटें और हाथों को फैला दें। इसके बाद पैरों को सीधा एंगल में उठाएं। अब दोनों पैरों को लेफ्ट और फिर राइट की तरफ लेकर लेकर जाएं। इस 1 मिनट तक करना है। अगर पैरों को ज्यादा ऊपर न उठा पाएं, तो जितना पॉसिबल हो, उतना उठा लें।

First published on: Jan 24, 2024 02:14 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें