Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

26 नवंबर को SKM राजभवन तक करेगा पैदल मार्च, इन्हें सौंपेगा ज्ञापन

SKM: किसानों ने लखीमपुर खीरी में किसानों और पत्रकारों के नरसंहार के आरोपी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी मांग की।

नई दिल्ली: संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 26 नवंबर SKM के नेतृत्व वाले किसान संघर्ष की दूसरी वर्षगांठ पर राजभवन तक मार्च करेगा। इसके बाद वह संबंधित राज्यपालों के माध्यम से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक ज्ञापन भी सौंपेगा।

अभी पढ़ें Rajiv Gandhi assassination: दोषियों को रिहा करने के फैसले के खिलाफ केंद्र ने दाखिल की रिव्यू पिटीशन

 

 

गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दर्शन पाल, हन्नान मोल्लाह, युधवीर सिंह, अविक साहा और अशोक धवले सहित एसकेएम नेताओं ने देश के सभी किसानों से मार्च निकालने का आह्वान किया। कई अन्य मांगों के साथ, SKM ने सरकार से सभी फसलों के लिए कानूनी रूप से गारंटीकृत न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) प्रदान करने के लिए कहा है, जिसे 50 प्रतिशत के लाभ मार्जिन पर निर्धारित किया जाना चाहिए।

यह मांग दोहराई

मीडिया को दिए बयान में किसानों ने लखीमपुर खीरी में किसानों और पत्रकारों के नरसंहार के आरोपी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी मांग की। एसकेएम नेताओं ने प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल नुकसान के लिए किसानों को तेजी से मुआवजा देने के लिए एक व्यापक और प्रभावी फसल बीमा योजना, सभी सीमांत, छोटे और मध्यम स्तर के किसानों और कृषि श्रमिकों को 5000 रुपये प्रति माह की पेंशन और सभी झूठे मामलों को वापस लेने की भी मांग की।

अभी पढ़ें Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा का आज 72वां दिन, राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के बालापुर से शुरू की पदयात्रा

शहीदों को मुआवजा

एसकेएम ने किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए सभी किसानों के परिवारों को मुआवजे का भुगतान देने की मांग की। बता दें कि 26 नवंबर 2020 को SKM ने ऐतिहासिक “मार्च टू दिल्ली” लॉन्च किया था, जो दुनिया का सबसे लंबा और सबसे बड़ा किसान आंदोलन बना।

अभी पढ़ें   देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -