Friday, October 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Har Ghar Tiranga: RSS ने सोशल मीडिया हैंडल की DP को तिरंगे में बदला, लिखा- स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाएं

'आजादी का अमृत महोत्सव' भारत सरकार की एक पहल है जो आजादी के 75 साल और भारत के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने और मनाने के लिए है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले अपने सोशल मीडिया हैंडल की डीपी को तिरंगा में बदल दिया। इसके बाद संघ ने ट्विटर पर लिखा, “स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाएं। हर घर में तिरंगा फहराएं। राष्ट्रीय स्वाभिमान बढ़ाएं।” इससे पहले सोशल मीडिया हैंडल पर राष्ट्रीय ध्वज नहीं दिखाने के लिए आरएसएस को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

संघ पहले ही केंद्र के ‘हर घर तिरंगा’ और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रमों को अपना समर्थन दे चुका है। वहीं, कांग्रेस पार्टी ने अपने मुख्यालय में “राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराने” के लिए आरएसएस पर हमला किया था। बता दें कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत शुरू किया गया ‘हर घर तिरंगा’ अभियान 15 अगस्त तक चलेगा।

 

और पढ़िएदिल्ली में पांचवां केस, घर के आसपास बंदर या चूहे तो बरतें यह सावधानी

केंद्र सरकार ने भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए लोगों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने या प्रदर्शित करने का आग्रह किया है। इसके तहत कोई भी नागरिक, निजी संगठन या शैक्षणिक संस्थान राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकता है या प्रदर्शित कर सकता है। ध्वज प्रदर्शन के समय पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

पिछले साल भारतीय ध्वज संहिता में किया गया था संशोधन

सरकार ने भारतीय ध्वज संहिता में संशोधन किया है ताकि तिरंगे को खुले में और अलग-अलग घरों या इमारतों में दिन-रात प्रदर्शित किया जा सके। भारतीय ध्वज संहिता को पहले पिछले साल दिसंबर में संशोधित किया गया था, जिसमें कपास, ऊन, रेशम और खादी के अलावा हाथ से काते, हाथ से बुने हुए और मशीन से बने झंडे बनाने के लिए पॉलिएस्टर के उपयोग की अनुमति दी गई थी।

भारत सरकार की पहल है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ भारत सरकार की एक पहल है जिसमें आजादी के 75 साल के दौरान भारत के लोगों से संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने की अपील की गई है। यह कार्यक्रम हर जगह भारतीयों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करता है। कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रीय ध्वज के साथ संबंध को औपचारिक या संस्थागत रखने के बजाय अधिक व्यक्तिगत बनाना है।

पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और तिरंगे के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। इससे पहले, भारतीय नागरिकों को चुनिंदा अवसरों को छोड़कर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नहीं थी।

नवीन जिंदल ने लड़ी लंबी कानूनी लड़ाई

दरअसल, उद्योगपति नवीन जिंदल ने तिरंगा फहराने के नियमों में संशोधन के लिए एक दशक की लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी जिसके बाद नियमों में संशोधन किया गया। 23 जनवरी 2004 को सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा कि राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान और गरिमा के साथ स्वतंत्र रूप से फहराने का अधिकार एक भारतीय नागरिक का मौलिक अधिकार है। हर घर तिरंगा अभियान के लिए केंद्र और पीएम मोदी की सराहना करते हुए, नवीन जिंदल ने प्रत्येक भारतीय से ‘हर दिन तिरंगा’ को अपना आदर्श वाक्य बनाने का आग्रह किया है।

पीएम मोदी ने प्रोफाइल पिक्चर बदलने की अपील की थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से 2 अगस्त से 15 अगस्त के बीच सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर के रूप में ‘तिरंगा’ का उपयोग करने का आग्रह किया था। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सूरत में तिरंगा रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने याद किया कि कुछ ही दिनों में भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है और कहा कि हम सभी इस ऐतिहासिक स्वतंत्रता दिवस की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि हर कोने में तिरंगा फहराया जाता है।

प्रधानमंत्री ने खुशी व्यक्त की कि देश भर में हो रही तिरंगा यात्राएं हर घर तिरंगा अभियान की शक्ति और भक्ति का प्रतिबिंब हैं। उन्होंने कहा, “13 से 15 अगस्त तक भारत के हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। समाज के हर वर्ग, हर जाति और पंथ के लोग अनायास ही एक ही पहचान के साथ जुड़ रहे हैं। यही भारत के कर्तव्यनिष्ठ नागरिक की पहचान है।

और पढ़िएघाटी में सरकार के टारगेट पर आतंक के आका, बिट्टा कराटे की पत्नी समेत 4 सरकारी कर्मचारी बर्खास्त

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -