Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Himachal Election 2022: प्रियंका गांधी बोलीं- हिमाचल में हर पांच साल में सरकार बदलने की परंपरा, इसे मत बदलो

उन्होंने कहा कि आज की राजनीति बदल गई है। आज की राजनीति में पैसों का बोलबाला है, स्वार्थ का बोलबाला है। मीडियाबाजी होती है।

Himachal Election 2022: हिमाचाल प्रदेश (Himachal Pradesh) में चुनावी सभाओं (Rally) का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को हिमाचल के मंडी जिले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की मेगा रैली का आयोजन हुआ। यहां प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भाजपा पर तीखे हमले किए, तो अपनी दादी इंदिरा जी की याद दिलाई।

हिमाचल के गठन से लेकर आज की राजनीति पर जनता को संबोधित किया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि हिमाचल में पांच साल में सरकार बदलने की परंपरा है, इसे मत बदलो।

अभी पढ़ें Morbi Bridge Collapse: क्यों टूटा मोरबी ब्रिज, क्या थी हादसे की वो वजहें? जानें

आज मेरी दादी इंदिरा जी का शहादत दिवस है

मंडी में आयोजित कांग्रेस की रैली में पहुंचीं प्रियंका गांधी ने सबसे पहले कहा कि मेरा सौभाग्य है, मैंने बाबा भूत नाथ जी के मंदिर में दर्शन किए। आपने मेरा इंतजार किया। इसके लिए मैं अपकी आभारी हूं। भाषण में उन्होंने कहा कि आज के दिन हम दो महापुरुषों को याद करते हैं। एक सरदार पटेल जी, जिन्होंने देश को जोड़ने के लिए दिन रात एक कर दिया। जबकि दूसरी थीं इंदिरा जी, जो मेरी दादी जी भी थीं। आज उनकी शहादत का दिन है।

लोग कहते हैं, हमारे गांव में आपकी दादी जी आई थीं

प्रियंका गांधी ने कहा कि मैंने पिछले दिनों सोलन में भी कहा था कि हिमाचल के साथ इंदिरा जी का प्रेम का रिश्ता था। जो आज की राजनीति में नहीं दिखता। उन्होंने कहा कि आज उनकी शहादत के 40 साल बाद भी अगर मैं यूपी के किसी छोटे से गांव में जाती हूं, तो कोई न कोई मुझे मिलता है। कहता है कि दीदी, आपकी दादी जी के लिए हमने खीर बनाई थी। आज हम आपको भी वही खीर खिलाएंगे।

इतना ही नहीं, जब मैं हिमाचल के किसी गांव में जाती हूं, तो लोग कहते हैं कि दीदी, आपकी दादी जी को हमने देखा था। प्रियंका गांधी ने कहा कि यह सब इसलिए है, क्योंकि लोगों का उनसे आत्मीयता का रिश्ता था। उन्होंने मंडी की जनता से पूछा कि क्या खासियत थी इंदिरा जी में? जो आज भी देशभर में उनके लिए प्रेम है।

आज स्वार्थ और पैसों की राजनीति है

उन्होंने कहा कि आज की राजनीति बदल गई है। आज की राजनीति में पैसों का बोलबाला है, स्वार्थ का बोलबाला है। मीडियाबाजी होती है। जो इंदिरा जी के समय में नहीं था, इसलिए लोग जब आज के समय को देखते हैं, तो उस वक्त को याद करते हैं, जब इंदिरा जी थीं।

लोगों ने बर्फबारी में खड़े होकर इंदिरा जी को सुना

उन्होंने कहा कि जब हिमाचल बना, तब इंदिरा जी शिमला आई थीं। उन्होंने भाषण दिया। उस दौरान बर्फ पड़ रही थी, लेकिन जनता खड़ी रही। उन्हें सुना। जो विश्वास उनके और जनता के बीच था, वो कभी टूटा नहीं। प्रियंका गांधी ने याद दिलाया कि इंदिरा जी को विश्वास था, हिमाचल को हिमाचल के लोग बनाएंगे।

उस वक्त लोगों ने इंदिरा जी से कहा था कि जो प्रदेश आप बना रही हैं, वो चलेगा नहीं? क्योंकि पैसा नहीं है, लेकिन इंदिरा जी को विश्वास था कि हिमाचल को यहां की जनता बनाएगी। उस समय परमार जी यहां के सीएम बने और उन्होंने काम करके दिखाया। इसके बाद कई मुख्यमंत्री आए और गए। आपने देखा कि किसने क्या बनाया?

हिमाचल को यहां के लोगों ने बनाया है

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि हिमाचल को यहां के युवा, किसान, सेना के वो लोग जो सरहद पर खड़े हैं और कर्मचारियों ने बनाया है। अब जब चुनाव आता है, तो लोग कहते हैं कि परंपराओं को बदलिए। मैं कहती हूं कि हिमाचल सांस्कृतिक और सामाजिक परंपराओं का प्रदेश है। यहां देश के प्रति सम्मान की परंपरा हैं। आप खुद्दार लोग हैं, आपने ये प्रदेश बनाया है। क्या आप इस परंपरा को बदलेंगे।

अभी पढ़ें मोरबी ब्रिज हादसे को लेकर कांग्रेस ने गुजरात सरकार से पूछे 3 सवाल, CM भूपेंद्र पटेल का इस्तीफा भी मांगा

आज की राजनीति बदल गई है

प्रियंका गांधी ने अपने भाषण में कहा कि आज की राजनीति बदल चुकी है। हिमाचल में परंपरा यह भी है कि हर पांच साल में सरकार बदलो। क्योंकि इससे नेता के पास पांच साल ही हैं खुद को साबित करने के लिए। नहीं तो जनता खदेड़ देगी। उन्होंने कहा कि इस परंपरा को मत बदलो। वरना नुकसान आपका ही होगा। इसके बाद प्रियंका गांधी ने महंगाई पर बात की। उन्होंने कहा कि जो सेब आपके बागानों से आते हैं, उनकी पैकिंग का गत्ता भी महंगा हो गया है। उस पर जीएसटी लगा दी है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -