Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

चीतों को शिकारियों से बचाने के लिए तैनात होंगे ‘जर्मन शेफर्ड’

फिलहाल पंचकुला में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में इन कुत्तों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश: नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को शिकारियों से बचाने के लिए कुनो नेशनल पार्क में जर्मन शेफर्ड कुत्ते तैनात किए जाएंगे। फिलहाल पंचकुला में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में इन कुत्तों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

अभी पढ़ें Cheetah of Namibia: 16 घंटे का सफर कर बिना रुके नामीबिया से भारत आएंगे चीते

 

नामीबिया से भारत लाए गए चीतों की दिनचर्या की निगरानी की जा रही है। इन चीतों के व्यवहार पर हर पल नजर रखी जा रही है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के प्रशिक्षण केंद्र में इन ‘सुपर स्निफर’ डॉग को रखा जाएगा। चीतों को शिकारियों से बचाकर रखना एक चुनौती है। शिकारी इनकी खाल, पंजे आदि के लिए मारकर तस्करी करते हैं।

अभी पढ़ें Cheetah in India: पीएम मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़े 8 चीते, एक महीने तक रखा जाएगा क्वारंटाइन

इसके अलावा कूनो नेशनल पार्क में चीतों के रख रखाव से जुड़े एक वन अधिकारी ने बताया कि सभी चीतों को तीन दिन के अंतर पर ख़ाना दिया जा रहा है, सभी चीते अपनी सामान्य डाइट ले भी रहे हैं। चीतों को अभी तीन तरह के जानवरों का मांस दिया जा रहा है। जिनमें भैंसे के बच्चे यानी पाड़े का मीट, बकरे का मीट और ख़रगोश का मीट भी शामिल है। चीते पानी ज़्यादा पीते हैं इसलिए सभी चीतों के बाड़े में पीने के पानी की पूरी व्यवस्था की गई है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -