---विज्ञापन---

Build India: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- विकास की तेज रफ्तार को दस्तावेजों में दर्ज करने की जरूरत

Build India: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को सड़कों, सुरंगों, एक्सप्रेसवे, पुलों और हाई-स्पीड रेल जैसे बुनियादी ढांचे के विकास में भारत की तीव्र प्रगति की कहानी का दस्तावेजीकरण करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने यहां एक समारोह में कहा, “भारत के प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली दिमागों ने वास्तव में देश […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Dec 14, 2022 13:04
Share :
Anurag Thakur
Anurag Thakur

Build India: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को सड़कों, सुरंगों, एक्सप्रेसवे, पुलों और हाई-स्पीड रेल जैसे बुनियादी ढांचे के विकास में भारत की तीव्र प्रगति की कहानी का दस्तावेजीकरण करने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने यहां एक समारोह में कहा, “भारत के प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली दिमागों ने वास्तव में देश की क्षमता को नया रूप दिया है और हर नए इंजीनियरिंग चमत्कार के साथ सीमाओं को आगे बढ़ाया है, चाहे वह सड़क सुरंगें हों, नदियां और बंदरगाह, एक्सप्रेसवे, हवाई अड्डे, पुल, हाई-स्पीड रेलवे।”

डिस्कवरी चैनल के सहयोग से इफेक्टिव इनिशिएटिव्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से निर्मित एक नई डॉक्यूमेंट्री सीरीज ‘बिल्ड इंडिया- ए स्टोरी ऑफ बिल्डिंग न्यू इंडिया’ की लॉन्चिंग इवेंट में अनुराग ठाकुर पहुंचे थे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री भगवंत खुबा और भागवत कराड भी मौजूद थे।

NHAI के सलाहकार ने बनाई है डॉक्यूमेंट्री सीरीज

12 पार्ट वाली डॉक्यूमेंट्री सीरीज को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के सलाहकार वैभव डांगे ने बनाई है। कार्यक्रम में मौजूद अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत राजमार्गों के निर्माण के लिए तेज गति निर्धारित की है।

मंत्री ने कहा कि, “2014-15 के बाद से राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) के निर्माण की गति तीन गुना बढ़ गई है। औसत निर्माण प्रति दिन 2014-15 में 12 किमी प्रति दिन से बढ़कर 2020-21 में 37 किमी प्रति दिन हो गया है”।

उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई 2014 में 91,000 किलोमीटर से 50 प्रतिशत से अधिक बढ़कर वर्तमान में लगभग 1.47 हजार किलोमीटर हो गई है। 2014 के बाद से लगभग 3.26 लाख किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण भी किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जिनमें भारत एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर रहा है।

Renewable Energy में भारत चौथे नंबर पर: अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) क्षमता के मामले में दुनिया में चौथे, सौर में पांचवें और पवन क्षमता में चौथे स्थान पर है।” उन्होंने कहा कि हर जगह आप देखते हैं कि भारत के उत्थान और कायाकल्प की कहानियां हैं। ये ऐसी कहानियां हैं जिन्हें प्रलेखित करने और दुनिया को बताने की जरूरत है। इसलिए, यह बहुत अच्छा है कि आपने भारत के बदलाव के ऐसे ही एक महत्वपूर्ण पहलू को उठाया है।’

उन्होंने कहा कि ‘बिल्ड इंडिया’ सीरीज भारत के सर्वश्रेष्ठ बुनियादी ढांचे के कार्यों-सड़कों, बंदरगाहों, बिजली लाइनों, जलमार्गों, सुरंगों, पुलों और एविएशन प्रोजेक्ट्स का जश्न मनाती हैं, जो अक्सर अनदेखे लेकिन अथक प्रयासों से चुपचाप निर्मित होते हैं।

First published on: Dec 14, 2022 12:53 PM
संबंधित खबरें