Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

तो इसलिए फिर बढ़ रही है कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या, WHO ने बताए दो प्रमुख कारण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोविड महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है। संक्रमण के कारण हर हफ्ते दुनिया में लगभग 14,000 या 15,000 लोगों की मौत हो जाती है।

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोविड महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है। संक्रमण के कारण हर हफ्ते दुनिया में लगभग 14,000 या 15,000 लोगों की मौत हो जाती है। WHO की तकनीकी प्रमुख COVID मारिया वैन केरखोव, ने हाल ही में कोरोना के कारण होने वाली मौतों की जानकारी देते हुए घातक मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार दो प्रमुख कारकों को सूचीबद्ध किया।

मारिया वान केरखोव ने कहा, “हमें एक रियलिटी चेक की जरूरत है। हमें वास्तव में इस बात का जायजा लेने की जरूरत है कि हम कहां हैं। हमें हर हफ्ते 14,000 या 15,000 लोगों की मौत की स्थिति में नहीं होना चाहिए। हमें बस नहीं करना चाहिए।”

अभी पढ़ें डायबिटीज मरीजों के लिए ‘वरदान’ है ये ताकतवर चीज, वजन घटाने का साथ मिलते हैं ये 6 जबदस्त फायदे

क्या ओमिक्रोन सबवेरिएंट अधिक गंभीर होते जा रहे हैं या अन्य कारक हैं जो मौतों को बढ़ा रहे हैं?

वैन केरखोव ने कहा, “हम लगातार ओमिक्रोन के सबवेरिएंट को देख रहे हैं जो विश्व स्तर पर चिंता का कारण बने हुए हैं। संक्रमण के मामलों में से अधिकांश ओमिक्रोन के हैं, जिनमें से 83% सबवेरिएंट BA.5 हैं। तो यह अब दुनिया भर में प्रमुख संस्करण है।”

उन्होंने आगे कहा, “जब आप संचरण क्षमता (संक्रमण) में वृद्धि देखते हैं, तो अस्पताल में भर्ती होने के मामलों में वृद्धि होगी, और जब अस्पताल में भर्ती होने में वृद्धि होगी, तो मृत्यु का जोखिम भी बढ़ जाएगा।”

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक की ओर इशारा करते हुए, WHO के अधिकारी ने कहा, दुनियाभर में एक बड़ी आबादी को अभी तक प्राथमिक टीके की खुराक नहीं मिली है। और यह मृत्यु दर को बढ़ाने का काम करेगी।

वैन केरखोव ने जोर देकर कहा कि महामारी खत्म नहीं हुई है, लेकिन इसे समाप्त किया जा सकता है जबकि लोग अपना दैनिक जीवन जीना जारी रखते हैं।

उन्होंने कहा, “हमें बस उस पर थोड़ा और विचार करने की जरूरत है, थोड़ा और सावधान रहने के लिए। बहुत सारे लोग कोविड के साथ रहने के बारे में बात कर रहे हैं। लेकिन हमें इसके साथ जिम्मेदारी से जीने की जरूरत है। दुनिया में प्रति सप्ताह 15,000 मौतें होना कोविड-19 के साथ जिम्मेदारी से नहीं रहना है।”

बता दें कि 2019 के अंत में चीन में पहली बार वायरस का पता चलने के बाद से WHO को लगभग 6.45 मिलियन मौतें हुई हैं।

अभी पढ़ें मॉर्निंग में उठकर रोज करें बस ये 4 काम, स्किन पर हमेशा रहेगा ग्लो 

COVID मामलों पर WHO ने क्या कहा

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा कि 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं, जो ज्यादातर ओमाइक्रोन वेरिएंट BA.4 और BA.5 द्वारा संचालित हैं। यह महामारी बदल रही है, लेकिन यह खत्म नहीं हुई है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने देशों से अपनी सबसे कमजोर आबादी का टीकाकरण करने का आह्वान किया, जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 60 से अधिक लोग शामिल हैं, यह कहते हुए कि लाखों लोग बिना टीकाकरण के रहते हैं और गंभीर बीमारी और मृत्यु का खतरा है।

टेड्रोस ने कहा कि वैश्विक स्तर पर 1.2 बिलियन से अधिक COVID-19 टीके लगाए जा चुके हैं, गरीब देशों में औसत टीकाकरण दर लगभग 13% है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -