Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Morning Skin Care TIPS: मॉर्निंग में उठकर रोज करें बस ये 4 काम, स्किन पर हमेशा रहेगा ग्लो

Skin care TIPS: बारिश के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में स्किन चिपचिपी नजर आती है। इससे मुंहासे समेत कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। आप सुबह के स्किन केयर रूटीन में कुछ चीजों को शामिल कर एक चमकता हुआ फेस आसानी से पा सकती हैं।

रोज सुबह उठकर कुछ ऐसे काम किए जा सकते हैं, जो न केवल त्वचा में खोई हुई चमक लौटा सकते हैं, बल्कि उसमें नमी और ऑयल दोनों बरकरार भी रख सकते हैं।

अभी पढ़ें Health Tips: ज्यादा नमक खाने के आदि तो नहीं हैं आप? जान लें इसके नुकसान

ग्लोइंग स्किन के लिए पहला स्टेप

ग्लोइंग स्किन के लिए पहला स्टेप बेहद मायने रखता है। आप अपनी त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए सबसे पहले त्वचा स्टीमिंग करें। ऐसा करने से न केवल रोमछिद्र खुल सकते हैं बल्कि त्वचा की deep-cleaning भी हो सकती है।

इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में गुनगुना पानी लेना है।
गुलाब की कुछ पंखुड़ियां और रोजमैरी की पत्तियों को डालें।
अब साफ कपड़े से इस पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़ें।
इसके बाद अपनी त्वचा को हल्के हल्के हाथों से साफ करें।
3 मिनट इस तौलिये से त्वचा को हल्के हल्के हाथों से साफ करें।
ऐसा करने से आप त्वचा की गंदगी को साफ कर पाएंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए दूसरा स्टेप

स्टीम लेने के बाद दूसरा स्टेप मसाज का है। इसलिए अब स्टीम के बाद 5 मिनट तक त्वचा की अच्छी से मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ सकता है। साथ ही त्वचा की गंदगी भी बाहर आ सकती है। मसाज के लिए आप नारियल का तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए तीसरा स्टेप

तीसरे स्टेप में त्वचा को एक्सफोलिएट करना आता है। आप स्टीम और मसाज के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए हल्के हल्के हाथों से अपनी त्वचा को साफ करें और डेड स्किन से छुटकारा पाएं। यदि त्वचा को एक्सफोलिएट करने जा रहे हैं तो सबसे पहले माइल्ड साबुन या फेस वॉश की मदद से चेहरे को अच्छे से धो लें। फिर त्वचा पर स्क्रबिंग करें, अब अपने चेहरे को धो लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए चौथा स्टेप

अब बारी मॉइश्चरराइजर की है। त्वचा पर मॉइश्चरराइजर के इस्तेमाल से न केवल त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है, बल्कि त्वचा कि खोई नमी भी लौट कर आ सकती है। आप हल्के हल्के हाथों से किसी भी मॉइश्चराइजर का प्रयोग करके 2 मिनट तक अपनी त्वचा पर मसाज कर सकते हैं।

अभी पढ़ें Supertech twin tower ब्लास्ट होने से आंख, कान और फेफड़ों पर पड़ेगा बुरा असर, बचने के लिए जरूर करें ये काम

इस बात का रखें खास ख्याल

यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो ऊपर बताए गए चरणों को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -