Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

फिजिकल रिलेशन कैसे बनाएं? जिसमें शर्म न आए, जानें सीधे सवालों पर सदगुरु के जवाब

Tips to Reduce Tiredness पार्टनर के साथ रिलेशन को मजबूत बनाए रखने में शारीरिक संबंध की भूमिका अहम होती है। कभी-कभी कुछ कारणों से व्यक्ति को संबंध बनाने के बाद थकान हो जाती है। ऐसे में सदगुरु के अनुसार, शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने में कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना चाहिए।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Apr 2, 2024 22:51
Share :

Tips to Reduce Tiredness: आजकल की अस्तव्यस्त जिदंगी में पुरुषों को कई खास पोषक तत्वों की बहुत जरूरत होती है। कुछ डाइट में ऐसी चीजें पुरुषों को डेली खानी चाहिए ताकि उनके शरीर में भरपूर ताकत (Energy) बनी रहे। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा एनर्जी की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में डेली रूटीन में बहुत कुछ बदलाव करने जरूरी होते हैं, ताकि पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर हो और इसके साथ ही उनकी से सेक्सुअल हेल्थ भी ठीक रहे।

एक दूसरे के बीच प्यार और ट्रस्ट बनाए रखने के लिए आपसी सहमति से संबंध बनते हैं। शारीरिक संबंध वह अट्रैक्शन है, जिसे कपल्स अच्छे से महसूस कर सकते हैं। इसमें व्यक्ति अपने साथी के साथ फिजिकली और मेंटली तरीके से खुद को जोड़ता है। फिजिकल रिलेशन बनाने से मेंटल और फिजिकल दोनों ही तरह से फायदेमंद है।

इससे तनाव के साथ-साथ दिल की सेहत भी अच्छी होती है, मूड अच्छा होता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद थकान हो जाती है। यह कारण इसलिए हो सकता है क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान फिजिकल और मेंटल प्रयास ज्यादा होता है। इसके अलावा, हार्मोनल बदलाव और थकान भी इसकी वजह हो सकती हैं।

हालांकि, थकावट का लेवल व्यक्ति के फिजिकल हेल्थ, मानसिक स्थिति और संबंध के प्रकार पर निर्भर करता है। कुछ लोग शारीरिक संबंध के बाद थकावट महसूस नहीं करते हैं, जबकि कुछ लोगों को थकावट ज्यादा होती है।

इसी बात को लेकर सदगुरु के अनुसार, अगर साथी या फिर किसी से भी मेलजोल हुआ है तो इस बात को शरीर याद रखता है, लेकिन आपका दिमाग याद नहीं रखता है। अगर किसी के साथ किसी भी तरह का मिलना-जुलना या फिजिकल रिलेशन बने हैं, तो सबसे पहले नहा लेना चाहिए। इससे बॉडी को हेल्दी रखने के लिए मदद मिलती है और साथ ही सफाई भी हो जाती है, क्योंकि शारीरिक संबंध के बाद शरीर में संक्रमण का डर रहता है, जिसके लिए नहाने की सलाह डॉक्टर तक भी देते हैं।

नहाना क्यों जरूरी है?

सदगुरु के अनुसार, दिन में जरूरी नहीं है कि ज्यादा बार नहाया जाए। दिन में दो बार नहाना भी हेल्थ के लिए बेस्ट है। किसी के साथ कोई भी फिजिकल टच है तो नहाना चाहिए। फिजिकल टच का अर्थ है कि किसी से 6-7 मिनट के लिए हाथ मिलाना होता है तो घर आते ही फटाफट नहाना चाहिए।

फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद नहाने से सिर्फ शरीर की साफ-सफाई ही नहीं बल्कि शरीर की एनर्जी अपने में जोड़ते हैं। नहाने का मतलब साबुन लगाना नहीं बल्कि अपने आपको बस पानी से जोड़ना होता है। पानी को अपने ऊपर डालने से आपका तनाव कम होता है और ये आपको रिलेक्स करता है।

कैसे शरीर की कमजोरी दूर करें 

डाइट

बैलेंस डाइट  खाना बहुत जरूरी है। प्रोटीन, सब्जियां, फल, अनाज, और हेल्दी फैट्स शारीरिक ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

व्यायाम

नियमित व्यायाम फीजीकल और मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। योग, ध्यान और वजन बढ़ाने के व्यायाम करें।

नींद

पर्याप्त नींद फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है। रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें।

जीवनशैली

बैलेंस लाइफस्टाइल बहुत जरूरी है। ज्यादा तनाव, धूम्रपान और अधिक मात्रा में अल्कोहल से बचें।

हाइड्रेशन

पानी की पर्याप्त मात्रा में सेवन करना भी शारीरिक ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

आराम

अपने शरीर को नियमित आराम देना जरूरी है। दिन के बीच में शॉर्ट टर्म में ध्यान और आराम लेना थकान को कम कर सकता है।

डेट नाइट

अपने साथी के साथ तनाव को कम करने के लिए डेट नाइट या संगीत सुनना एक अच्छा तरीका हो सकता है।

डिस्कनेक्ट और रिचार्ज

अपने दिन के कुछ समय को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से डिस्कनेक्ट करें और अपने आप को रिचार्ज करने के लिए ध्यान दें।

समय-समय पर चेकअप

अपनी हेल्थ को ध्यान से निगरानी करने के लिए नियमित चेकअप करवाएं।

ये भी पढ़ें- Supplements लेना कैसे पड़ेगा आपकी सेहत पर भारी? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

First published on: Apr 02, 2024 10:51 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें