Monday, January 30, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Winter Healthy Diet: सर्दियों में हमेशा फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइट में अपनाएं ये 5 चीजें

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिसको डाइट में शामिल करके आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे आप हमेशा फिट और हेल्दी बने रहते हैं।

What to Eat in Winter: सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी या जुखाम की चपेट में आसानी से आ जाते हैं क्योंकि मौसम में बदलाव होते ही आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लग जाती है। ऐसे में आवश्यक है कि आप अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल करें जिससे आपकी इम्यूनिटा को बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिसको डाइट में शामिल करके आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे आप हमेशा फिट और हेल्दी बने रहते हैं। इसके साथ ही इससे आपके शरीर को ताकत भी प्रदान होती है, तो चलिए जानते हैं सर्दियों में फिट और हेल्दी बने रहने के लिए आपको कौन से फूड्स खाने चाहिए।

विंटर में क्या खाना चाहिए?- What to Eat in Winter in Hindi

बाजरा रोटी

ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी खूब खाना पसंद करते हैं। बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए ये आपके शरीर को आंतरिक गर्मी प्रदान करती है। साथ ही बाजरे में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी मौजूद होता है। इससे सर्दी में आप फिट रहेंगे।

गार्लिक

लहसुन की तासीर गर्म होती है ऐसे में आप सर्दियों में लहसुन का सूप, चटनी या अचार डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं। लहसुन के सेवन से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है जिससे आप इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती हैं। इससे आपका शरीर गर्म बना रहता है जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसे समस्या से बचे रहते हैं। ऐसे में आप बादाम, किशमिश, मूंगफली, काजू और अखरोट आदि को डाइट में शमिल कर सकते हैं।

जिंजर

अदरक भी बेहद गर्म होता है। इसके सेवन से विंटर में आपकी पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है। इसको आप अदरक की चाय, पानी या काढ़ा आदि के तौर पर बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दी-जुकाम में अदरक का रस बेहद कारगर होता है।

गुड़

गुड़ की तासीर बहुत गर्म होती है। इसके साथ ही गुड़ कई हेल्दी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जोकि विंटर में आपके शरीर को हेलदी रखते हैं। ऐसे में आप गुड़ की चाय या गुड़ के लड्डू आदि बनाकर खा सकते हैं।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -