Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Symptoms Of Kidney Failure: कमर दर्द को साधारण समझने की भूल न करें, हो सकता है किडनी फेलियर का संकेत

Kidney Problems Symptoms Back Pain: किडनी आपके शरीर का एक ऐसा अंग है जोकि आपके शरीर से विषाक्त और जहरीले पदार्थों को निकालने में मदद करती है। इसलिए आगर आप हमेशा फिट और सहेतमंद बने रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी किडनी का बेहतर बना रहा आवश्यक होता है।

लेकिन जब किडनी का काम बाधित होता है तो इससे आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है जिससे किडनी पर काफी जोर पड़ने लगता है। जिसके कारण किडनी में सूजन हो जाती है जोकि आपके शरीर में कमर दर्द, पाठ दर्द और मसल्स पेन की वजह बन जाता है।

ऐसे में आज हम आपको किडनी में खराबी के शुरूआती लक्षण बताने जा रहे हैं। जिनको सही समय पर पहचानकर आप पीठ और कमर दर्द जैसी गंभीर समस्याओं का पर्याप्त इलाज करा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं किडनी में खराबी के शुरूआती लक्षण-

किडनी फेलियर के कारण पीठ में दिखने वाले लक्षण- Kidney Problems Symptoms Back Pain in Hindi

कमर दर्द

वैसे तो कमर में दर्द होना आम बात है लेकिन अगर आपकी कमर में लंबे वक्त तक दर्द की समस्या बनी रहती है तो ये किडनी की खराबी का संकेत हो सकता है क्योंकि इससे आपके शरीर में पाए जहरीले पदार्थ ठीक से फिल्टर नहीं हो पाते हैं जिसके कारण किडनी में सूजन और कमर दर्द की परेशानी हो सकती है।

पीठ दर्द

वैसे तो पीठ दर्द कई वजहों से हो सकता है, लेकिन अगर आपको लंबे वक्त तक पीठ में दर्द की परेशानी बनी रहती है, तो ये आपकी किडनी में खराबी की ओर इशारा हो सकता है। जब किडनी आपके शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में असमर्थ हो जाती है तो आपकी पीठ में गंभीर दर्द की संभावना होती है।

मसल्स पेन

जब आपकी किडनी खराब होने लग जाती है तो इससे आपकी पीठ और कमर की मसल्स में दर्द की परेशानी हो सकती है। किडनी के खराब होने पर आपके शरीर में पाए जाने वाले तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे आपकी मसल्स में वीकनेस आ जाती है।

पेट के निचले भाग में दर्द

जब आपकी किडनी खराब होने लगती है तो इससे आपको पेट के निचे के भाग में दर्द की परेशानी होने लगती है। वैसे तो पेट के निचले भाग में दर्द (Abdominal Pain in Kidney Failure) कई कारणों से हो सकता है। लेकिन ये समस्या लंबे वक्त तक बनी रहती है तो ये किडनी फेलियर की ओर इशारा होता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -