Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

World News: 1MDB scandal- भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक की 12 साल की सजा बरकरार

अदालत में 69 वर्षीय नजीब ने कहा था कि वह निर्दोष है। 1MDB घोटाले की जांच अमेरिका और कई अन्य देशों में हुई। यह मामला 2018 के चुनावों में नजीब की सरकार के पतन का एक कारण था।

मलेशिया: मलेशिया की शीर्ष अदालत ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक की 1MDB राज्य कोष के भ्रष्ट्राचार से जुड़े मामले में 12 साल की जेल की सजा को बरकरार रखा है। अपनी इस अंतिम अपील में नजीब की हार का मतलब है कि उन्हें जेल जाने जाकर अपनी सजा काटनी होगी। वह देश में पहले पूर्व प्रधान मंत्री होंगे जो जेल जाएंगे। सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत के पांच सदस्यीय फेडरल कोर्ट पैनल ने कहा कि उसने सर्वसम्मति से पाया कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश का फैसले सही है।

अभी पढ़ें  पाकिस्तान में सिख महिला की मुस्लिम युवक से जबरन शादी, विरोध प्रदर्शन शुरू

 

2009 में स्थापित किया  था

जानकारी के मुताबिक 1MDB एक विकास कोष था जिसे नजीब ने 2009 में सत्ता संभालने के तुरंत बाद स्थापित किया था। जांचकर्ताओं का आरोप था कि फंड से कम से कम 4.5 बिलियन अमरीकी डालर की चोरी की गई और नजीब के सहयोगियों ने इस बात को छिपाया। नजीब को 2020 में सत्ता के दुरुपयोग, आपराधिक विश्वासघात और मनी लॉन्ड्रिंग के
लिए 1MDB की एक पूर्व इकाई SRC इंटरनेशनल से अवैध रूप से 9.4 मिलियन अमरीकी डालर प्राप्त करने का दोषी पाया गया था।

अभी पढ़ें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के श्रम मंत्रियों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, जानें

69 वर्षीय नजीब पर 42 आरोप हैं

अदालत में 69 वर्षीय नजीब ने कहा था कि वह निर्दोष है। 1MDB घोटाले की जांच अमेरिका और कई अन्य देशों में हुई। यह मामला 2018 के चुनावों में नजीब की सरकार के पतन का एक कारण था। 1MDB से जुड़े पांच अलग-अलग परीक्षणों में नजीब पर कुल 42 आरोप हैं, और उनकी पत्नी पर भी भ्रष्टाचार के आरोपों का मुकदमा चल रहा है। बावजूद इसके नजीब राजनीतिक रूप से प्रभावशाली बने हुए हैं। उनका संयुक्त मलेशियाई राष्ट्रीय संगठन वर्तमान सरकार का नेतृत्व करता है क्योंकि सांसदों के दलबदल के कारण 2018 के चुनाव जीतने वाली सुधारवादी सरकार का पतन हुआ था।

अभी पढ़ें – दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -