Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

सस्ते Smartphone पर भी दौड़ेंगी High Graphics Games, बस फॉलो करें 5 टिप्स  

Smartphone Tips and Tricks: क्या आपके फोन में भी बार-बार गेम्स लैग होती रहती हैं जिसकी वजह से आप हाई ग्राफ़िक्स वाली गेम्स का फुल मजा नहीं ले पाते, तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप सस्ते Smartphone पर भी खराब गेमिंग परफॉर्मेंस को बेहतर कर सकते हैं।

Edited By : Sameer Saini | Updated: Feb 25, 2024 15:56
Share :
How to Boost Gaming Performance Android Phone

Smartphone Tips and Tricks: अगर आप भी गेमिंग करने के शौकीन हैं और अपने एंड्रॉयड फोन पर गेम खेलना पसंद करते हैं, तो आपने कभी न कभी हाई ग्राफ़िक्स वाली  गेम्स खेलने के दौरान खराब परफॉर्मेंस का सामना किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ टिप्स को फॉलो करके आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर गेमिंग परफॉर्मेंस को और भी बेहतर कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई ऐप इनस्टॉल करने की भी जरूरत नहीं है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं….

डिवाइस और ऐप्स को करें अपडेट

बेहतर परफॉर्मेंस के लिए अपने एंड्रॉइड डिवाइस और गेमिंग ऐप्स को अपडेट रखना बेहद जरूरी है। मेकर्स और डेवलपर अक्सर अपडेट जारी करते रहते हैं जिनमें बग फिक्स, परफॉर्मेंस में सुधार शामिल होते हैं। यह देखने के लिए कि आप लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन यूज कर रहे हैं या नहीं इसके लिए पहले सेटिंग्स > सिस्टम > सिस्टम अपडेट पर जाएं और अगर कोई अपडेट दिख रहा है तो डिवाइस को अपडेट करें। इसके अलावा अपने गेमिंग ऐप्स को अपडेट करने के लिए Google Play Store पर जाएं।

डिवाइस सेटिंग्स बदलें

फोन की कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके भी गेमिंग परफॉर्मेंस को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले, सेटिंग्स> अबाउट फोन> सॉफ़्टवेयर डिटेल्स और फिर बिल्ड नंबर पर जाकर डेवलपर ऑप्शन ऑन करें। डेवलपर ऑप्शन ऑन करने के लिए बिल्ड नंबर पर कई बार टैप करें जब तक कि एक मैसेज दिखाई न दे कि डेवलपर ऑप्शन ऑन हो गया है। फिर, प्राइमरी सेटिंग्स मेनू से डेवलपर ऑप्शन में जाएं और यहां ग्राफिक्स रेंडरिंग को बेहतर बनाने के लिए Force 4x MSAA को ऑन कर दें।

ये भी पढ़ें : Water Damage से फोन को बचाने के 4 तरीके

बैकग्राउंड ऐप्स करें क्लोज

बैकग्राउंड में कई ऐप्स चलाने से भी फोन स्लो हो जाता है जिसका असर सीधे तौर पर गेमिंग परफॉर्मेंस पर पड़ता है। इसलिए गेम स्टार्ट करने से पहले, रीसेंट ऐप्स स्क्रीन में जाकर कर उन ऐप्स को बंद कर दें जिनका आप यूज नहीं कर रहे हैं। इसके लिए आप “क्लोज आल ऐप्स” का भी ऑप्शन यूज कर सकते हैं।

कैश्ड डेटा करें क्लियर  

समय के साथ, आपके एंड्रॉयड डिवाइस में कई टेम्पररी फाइल्स, कैश्ड डेटा बन जाता है जो स्टोरेज को भी भर सकता है और परफॉर्मेंस को खराब कर सकता है। इसलिए इन अनावश्यक फाइल्स को क्लियर करना जरूरी है। इसके लिए पहले सेटिंग्स > स्टोरेज > कैश्ड डेटा पर जाएं  और कैशे क्लीन करने के लिए “ओके” पर क्लिक करें।

गेम मोड या गेम टूल करें यूज

कई एंड्रॉयड डिवाइस आजकल गेमिंग मोड या गेम टूल्स के साथ आते हैं जो गेमिंग के दौरान परफॉर्मेंस को बढ़ा देते हैं। अगर आप इन टूल्स का यूज करते हैं तो ये आपके फोन के बाकी सभी ऐप्स को बंद कर देते हैं और सिस्टम के सभी रिसोर्स केवल गेमिंग के लिए रख लेते हैं। जिससे आपका गेमिंग एक्सपीरियंस नेक्स्ट लेवल पर पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें : ये तीन Old Flagship Phone बचा सकते हैं आपके हजारों रुपये

First published on: Feb 25, 2024 03:56 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें