Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

खरीदना है कम बिजली खपत वाला AC? जानें Inverter और Non-Inverter AC में कौन सा सबसे बेहतर

Inverter vs Non-Inverter AC: गर्मियों में बिजली बिल ज्यादा आने का कारण AC होता है। कई घरों में तब तक एसी चलता है जब तक पूरी तरह से सर्दी का मौसम शुरू हो ना जाए। कई राज्यों में काफी ज्यादा गर्मी पड़ती है जिसके कारण वहां पर AC की मांग बनी रहती है।

मार्केट में भी Inverter और Non-Inverter AC अलग-अलग कीमत और फीचर्स के साथ उपलब्ध होते हैं। इनमें से एक को बिजली के अधिक खपत के लिए जाना जाता है तो दूसरा बिजली खपत कम करने के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, दोनों में से कौन सा एसी बेस्ट हो सकती है ये तय करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आइए जानते हैं कि बिजली की कम खपत (Electricity Bill Saving Tips) के लिए Inverter और Non-Inverter AC में कौन सा बेस्ट हो सकता है।

Non-Inverter AC

नॉन इन्वर्टर एसी में कंप्रेशर मोटर बंद होकर कुछ समय बाद शुरू होता है। इसे AC का ब्लोवर भी कहा जाता है। ये आउटडोर यूनिट बंद होकर कुछ समय के बाद चालू होता है। इन्वर्टर एसी की तुलना में Non-Inverter AC से बिजली की खपत ज्यादा होती है। वहीं, इन्वर्टर एसी बिजली की खपत कम करता है।

Inverter AC

इन्वर्टर एसी में कंप्रेशर मोटर हमेशा चालू रहती है और AC बिल्कुल बंद नहीं होता है। इसकी आउटडोर यूनिट हमेशा काम करती रहती है। ऐसे में बिजली की खपत ज्यादा नहीं होती है। दरअसल, कंप्रेसर चालू और बंद होने में बिजली की खपत ज्यादा होती है।

कौन सा AC सबसे बेहतर

Inverter और Non-Inverter AC में बिजली की खपत कौन सबसे ज्यादा और कम करता है इसके बारे में तो आपने जान ही लिया है। अब बात करते हैं कि दोनों में से कौन सा एसी अधिक समय तक काम करता है। नॉन इन्वर्टर एसी की लाइफ इनवर्टर AC से अधिक होती है। हालांकि, तकनीकी अपडेट के चलते इसे नजरअंदाज किया जा सकता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -