Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

HP India Gaming Study: गेमिंग में करियर देख रहे हैं भारतीय गेमर्स, मन की शांति के लिए माना जाता है बेस्ट!

HP India Gaming Landscape Study 2022: एचपी इंडिया की ओर से गेमिंग को लेकर एक अध्ययन किया गया, जिसमें पता चला कि ज्यादातर लोग गेमिंग में अपना करियर देखते हैं। साथ ही अन्य जानकारी का भी खुलासा हुआ।

HP India Gaming Landscape Study 2022: एचपी इंडिया की ओर से गेमिंग को लेकर एक अध्ययन किया गया है। इसमें गेम से संबंधित काफी कुछ जानकारी मिली। एचपी इंडिया मार्केट पर्सनल सिस्टम्स के वरिष्ठ निदेशक विक्रम बेदी (Vickram Bedi) ने एचपी इंडिया गेमिंग लैंडस्केप स्टडी 2022 के दौरान बताया कि 56 प्रतिशत महिला गेमर्स अपना करियर गेमिंग में देखना पसंद करती है।

24 नवंबर, गुरुवार को एचपी इंडिया की ओर से गेमिंग लैंडस्केप स्टडी 2022 आयोजित किया गया, जिसमें अलग-अलग गेमर्स से की गई बातचीत से ये पता चला कि लोग गेमिंग को अपने करियर तौर पर देख रहे हैं। मन की शांति, मनोरंज और सामाजिकता के तौर पर गेमिंग को देखा करते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अभी पढ़ें Redmi Note 11 Pro Plus 5G पर बंपर छूट! सिर्फ 3,199 रुपये में मिल रहा है ये फोन

एचपी इंडिया की ओर से गेमिंग लैंडस्केप स्टडी 2022 के तहत 56 प्रतिशत महिला गेमर्स अब गेमिंग अपने गेमिंग के शौक को करियर में बदलना पसंद करती हैं। वहीं, 50 प्रतिशत अपने शौक को पेशे में बदलना चाहते हैं तो 45 प्रतिशत गेमिंग को कमाई का अच्छा जरिया समझते हैं।

गेमर बनना सबकी पसंद

‘एचपी इंडिया गेमिंग लैंडस्केप स्टडी 2022’ के दूसरे संस्करण के अनुसार गेमर बनना आजकल सबसे पसंदीदा बना हुआ है। इनमें अन्य ऑप्शन्स जैसे- इन्फ्लुएंसर (Gaming Influencer) या गेमिंग सॉफ्टवेयर डेवलपर (Gaming Software Developer) बनना भी उनकी रुचि है।

मन की शांति के लिए गेम है बेस्ट

गेमिंग को मनोरंजन और विश्राम (92 प्रतिशत), मानसिक चपलता में सुधार (58 प्रतिशत) और सामाजिकता (52 प्रतिशत) के स्रोत के रूप में भी माना जाता है।

गेमिंग के लिए पीसी सबसे पसंदीदा डिवाइस

अध्ययन में कहा गया है कि गेमिंग के लिए पीसी सबसे पसंदीदा डिवाइस है, क्योंकि 68 प्रतिशत गेमर्स ने पीसी के लिए मतदान किया, क्योंकि यह बेहतर प्रोसेसर, डिजाइन और ग्राफिक्स के साथ इमर्सिव डिस्प्ले प्रदान करता है।

एचपी इंडिया मार्केट पर्सनल सिस्टम्स के वरिष्ठ निदेशक विक्रम बेदी (Vickram Bedi) ने कहा कि, “भारत में पीसी गेमिंग परिदृश्य युवाओं के लिए एक जबरदस्त अवसर प्रदान करता है और एचपी में हम गेमर्स को ज्ञान, उपकरण और अपस्किल के अवसर प्रदान करके उनकी यात्रा में समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। OMEN सामुदायिक पहलों के माध्यम से उनके खेल में बेहतर बनने में उनकी मदद करें।”

अभी पढ़ें Facebook पर 1 दिसंबर से हो जाएगा बदलाव, आपकी प्रोफाइल पर नहीं दिखेंगी ये जानकारियां

पीसी गेमिंग के लाभ भी मोबाइल गेमर्स को स्विच करने के लिए राजी कर रहे हैं क्योंकि 39 प्रतिशत मोबाइल गेमर्स गेमिंग के लिए पीसी पर माइग्रेट करना चाह रहे हैं। अध्ययन के अनुसार, केवल 2 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने गेमिंग में औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

जबकि ज्यादातर गेमर्स अपने गेमिंग प्रदर्शन को उन्नत करने के लिए व्यक्तिगत कौशल वृद्धि पर भरोसा करते हैं, 32 प्रतिशत अपने कौशल को बढ़ाने के लिए गेमिंग स्टार का अनुसरण करते हैं।

विक्रम बेदी ने आगे कहा कि “पीसी गेमिंग के लिए मजबूत वरीयता हमारे लिए बड़े पैमाने पर व्यावसायिक अवसर का प्रतिनिधित्व करती है। हम भारत में समग्र और उन्नत गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने के लिए उपयोगकर्ता अंतर्दृष्टि के आधार पर सर्वोत्तम अनुभवों को इंजीनियर करने पर केंद्रित हैं।”

अभी पढ़ें  गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -