Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Aadhaar Card को लॉक करने का ये है आसान तरीका, मिनटों में सिक्योर हो जाएगा आपका कार्ड

How to Lock and Unlock Aadhaar Card: आधार कार्ड भारत में आम आदमी की पहचान है। आधार कार्ड एक आईडी या पहचान पत्र है, लेकिन इसका काम यहीं खत्म नहीं होता है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिए लोग मोबाइल नंबर से लेकर वाहन तक खरीदारी करते हैं। इसके अलावा भारत सरकार की सभी सुविधाओं […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Nov 4, 2022 15:53
Share :
lock and unlock aadhaar card, aadhar card

How to Lock and Unlock Aadhaar Card: आधार कार्ड भारत में आम आदमी की पहचान है। आधार कार्ड एक आईडी या पहचान पत्र है, लेकिन इसका काम यहीं खत्म नहीं होता है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिए लोग मोबाइल नंबर से लेकर वाहन तक खरीदारी करते हैं। इसके अलावा भारत सरकार की सभी सुविधाओं का भी इस कार्ड के जरिए लाभ उठाया जा सकता है।

अब नागरिक को चाहे किसी बैंक में खाता खुलवाना हो या कहीं प्रवेश लेना हो या कोई अन्य कार्य करना हो, इन सभी और ऐसे ही अन्य कार्यों में आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

अभी पढ़ें ना कोई बिजली खर्च, ना कोई झनझट! मिनटों में कमरा गर्म कर देता है ये हीटर

आधार कार्ड में प्रत्येक व्यक्ति का महत्वपूर्ण व्यक्तिगत विवरण होता है जिसमें लोगों के बायोमेट्रिक्स जैसे उंगलियों के निशान, आईरिस और चेहरे की छवियां शामिल होती हैं। आज के दौर में डेटा प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच यह बेहद जरूरी है कि आप अपने आधार कार्ड में निहित बायोमेट्रिक्स डेटा की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें।

आए दिन ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं जिसमें लोगों के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आधार कार्ड धारक के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि कार्ड में अपनी जानकारी को कैसे सुरक्षित रखा जाए। यह जानकर कोई दूसरा व्यक्ति आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

UIDAI Provides this facility

यूआईडीएआई यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया भारत के सभी नागरिकों को आधार कार्ड जारी करता है। यूआईडीएआई नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने की भी अनुमति देता है। एक बार जब आप अपना आधार कार्ड लॉक कर देते हैं, तो कार्ड की आपकी सारी निजी जानकारी लॉक हो जाती है, जिसके बाद कोई भी इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

हालांकि इस दौरान आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल खुद नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आप अपना आधार कार्ड लॉक करते हैं तो इस्तेमाल के समय आपको इसे अनलॉक करना होगा। आधार कार्ड को लॉक करने की सुविधा तब और अधिक प्रभावी हो सकती है जब आपके आधार कार्ड की जानकारी हो।

अभी पढ़ें Best Gadgets for Students: स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट है ये 5 गैजेट्स, पढ़ाई करने में आएगा दुगना मजा!

How to Lock and Unlock Aadhaar Card?

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां पर ‘My Aadhaar’ सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद ‘Aadhaar Services’ पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद Lock या Unlock बायोमेट्रिक्स सिलेक्ट करें।
  • अब 12 डिजिट का आधार नंबर एंटर करें।
  • इसके बाद शो हो रहे  Captcha कोड एंटर करें।
  • साथ ही OTP ऑप्शन पर भी क्लिक करें।
  • रजिस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को एंटर करें।
  • अब आपको बायोमेट्रिक्स डाटा lock या unlock करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • लॉक बटन को चुनने के बाद आपका बायोमेट्रिक्स डाटा लॉक हो जाएगा।
  • अनलॉक करने के लिए आप इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

अभी पढ़ें  गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Nov 04, 2022 03:08 PM
संबंधित खबरें