Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

Google Chrome Users Alert: अगर आप भी गूगल की ब्राउजिंग सर्विस क्रोम का यूज करते हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। जी हां, सरकार ने Google Chrome यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर गूगल क्रोम में कई खामियों के बारे में […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Oct 1, 2023 11:29
Share :
Google Chrome Users Alert, google chrome,google warned chrome users to update,google issues warning for 2 billion chrome users,

Google Chrome Users Alert: अगर आप भी गूगल की ब्राउजिंग सर्विस क्रोम का यूज करते हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। जी हां, सरकार ने Google Chrome यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर गूगल क्रोम में कई खामियों के बारे में बताया है, जो यूजर के डेटा और सिस्टम सिक्योरिटी को इफेक्ट कर रहा है।

हाई रिस्क लेवल पर ये खामियां

इन खामियों को CERT-In द्वारा हाई रिस्क लेवल पर रखा गया है और जल्द से जल्द इसपर कार्रवाई करने का सलाह दी गई है। जानकारी के लिए बता दें कि CERT-In एक एजेंसी है, जो साइबर सिक्योरिटी से जुड़े सभी खतरों के बारे में बताना और उन्हें मैनेज करने की रिस्पांसिबिलिटी लेती है।

यह भी पढ़ेंः Instagram Reels को डाउनलोड करना हुआ आसान, सिर्फ एक क्लिक से ऐसे करें सेव

Google Chrome में CERT-In ने बहुत सी खामियों के बारे में विस्तार से बताया है। एजेंसी का कहना है कि हैकर्स इस समय अपनी मर्जी से कोड एग्जीक्यूट करना, सिक्योरिटी को बायपास करना या टारगेट सिस्टम को इफेक्ट कर सकता है। यूजर्स के लिए ये खामियां बहुत ज्यादा रिस्क पैदा कर देती हैं। इसके कारण आपकी सेंसिटिव इनफार्मेशन और सिस्टम डिटेल्स भी लीक हो सकती हैं।

ऐसे करें खुद का बचाव

CERT-In ने इस समस्या का समाधान भी शेयर किया है। यूजर्स को इन खामियों से सुरक्षित रखने के लिए, Google Chrome ने भी अपडेट जारी किया है जिसका लिंक एजेंसी द्वारा भी शेयर किया गया है। अगर आपको भी ऐसी किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है या आप  सुरक्षित रहना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर टैप करके अपने ब्राउजर को अपडेट कर सकते हैं।

अपडेट का लिंक: https://chromereleases.googleblog.com/2023/09/stable-channel-update-for-desktop_27.html

First published on: Oct 01, 2023 08:52 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें