Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Google Chrome Alert: क्या सेफ है क्रोम पर ब्राउजिंग, सरकार क्यों जारी कर रही रिस्क अलर्ट?

High Severity Warning For Google Chrome Users: केंद्र सरकार की ओर से गूगल क्रोम यूजर्स के लिए खतरे की वॉर्निंग जारी की गई है। इसे लेकर कहा गया है कि यूजर्स को तुरंत अपना क्रोम अपडेट कर लेना चाहिए। हालांकि, यह वॉर्निंग कंप्यूटर पर क्रोम यूज करने वाले लोगों के लिए है। जानिए यह वॉर्निंग क्यों जारी की गई और इससे बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

Edited By : Gaurav Pandey | Updated: Feb 25, 2024 07:39
Share :
Google Chrome Logo
Google Chrome

High Severity Warning For Google Chrome Users : आप चाहे कंप्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हों या फिर अपने मोबाइल फोन पर, ब्राउजर की जरूरत पड़ती ही है। अधिकतर लोग इसके लिए गूगल के क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, हाल के दिनों में केंद्र सरकार की ओर से गूगल क्रोम के यूजर्स को कुछ वॉर्निंग जारी की गई हैं।

दरअसल, सरकार की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने इसमें कई कमियों का पता लगाया है, जिन्हें काफी खतरनाक माना जा रहा है।

एजेंसी के अनुसार हैकर्स इन कमियों का इस्तेमाल करते हुए निजी डाटा एक्सेस कर सकते हैं। साइबर अपराधी इनके जरिए आसानी से किसी सिस्टम को हैक कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में जानिए कि असल में गूगल क्रोम यूजर्स के लिए क्या खतरा है, क्यों सरकार की ओर से इसे लेकर कई अलर्ट जारी किए गए हैं और इससे बचने के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं।

क्यों जारी की गई वॉर्निंग?

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम की ओर से इस संबंध में एक एडवायजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि गूगल क्रोम में कुछ ऐसी खामियों का पता चला है जो साइबर अपराधियों और हैकर्स के लिए मददगार साबित हो सकती हैं। इनके जरिए हैकर्स आसानी से आपके कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं। क्रोम के v122.0.6261.57 या इससे पुराने वर्जन को खतरा ज्यादा है।

गूगल ने क्या कदम लिया

रिपोर्ट्स के अनुसार एडवायजरी जारी होने के बाद इन कमियों को ठीक करने के लिए गूगल की ओर से क्रोम में सिक्योरिटी संबंधी सुधार किए गए हैं। नए अपडेट के बाद क्रोम पर ब्राउजिंग के दौरान खतरे से बचा जा सकता है। गूगल क्रोम ने अपने यूजर्स से कहा है कि साइबर हमलों से बचने के लिए अपने ब्राउजर को तुरंत अपडेट करें और इसका नया वर्जन इंस्टाल करें।

यूं अपडेट करें नया वर्जन

1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करें।
2. स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर पर दिख रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करें।
3. एक मेन्यू दिखाई देगा, जिसमें हेल्प के ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. इसके बाद दिखने वाले अबाउट गूगल क्रोम ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. क्लिक करते ही क्रोम अपडेट होने लगेगा और इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी।
6. अपडेट पूरी होने के बाद क्रोम ब्राउजर को रिलॉन्च करें।

ये भी पढ़ें: WhatsApp ला रहा अहम फीचर, नहीं दिखेंगे फालतू मैसेज

ये भी पढ़ें: VR हेडसेट से जुड़े वो जवाब जो आपके लिए जानना जरूरी

ये भी पढ़ें: Gmail बंद होने की अफवाह पर एलन मस्क का बड़ा ऐलान

First published on: Feb 25, 2024 07:39 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें