Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Google 25th Birthday: Google का Idea कैसे आया और कहां से हुई शुरुआत? यहां जानें कंपनी की 5 खास बातें

Google 25th Birthday: टेक जगत में आज का दिन बेहद अहम है क्योंकि आज सबसे बड़े सर्च इंजन Google का जन्मदिन है। हर काम को करने के लिए आज हम हर पल सर्च इंजन गूगल से जुड़े रहते हैं। 27 सितंबर 2023 को गूगल ने अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं। इस खास मौके […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 27, 2023 16:21
Share :
Story of Google, Google Story, Google Story in hindi, Google in hindi, Google Journey,

Google 25th Birthday: टेक जगत में आज का दिन बेहद अहम है क्योंकि आज सबसे बड़े सर्च इंजन Google का जन्मदिन है। हर काम को करने के लिए आज हम हर पल सर्च इंजन गूगल से जुड़े रहते हैं। 27 सितंबर 2023 को गूगल ने अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं। इस खास मौके पर गूगल ने बेहद खास डूडल भी तैयार किया है। टेक दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इसका इतिहास तब शुरू हुआ जब 1990 के दशक के अंत में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करते समय पीएचडी स्टूडेंट लैरी पेज और सर्गर्ट ब्रिन मिले।

ब्लॉग में कहा गया है कि दोनों ने अपना काम अपने हॉस्टल के रूम से शुरू किया, लेकिन बाद में अपने इस प्रोजेक्ट को एक किराए के गैरेज में ट्रांफर कर दिया, जो Google का पहला कार्यालय बन गया। उन्होंने वर्ल्ड वाइड वेब को लोगों के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए काम किया और एक बेहतर सर्च इंजन तैयार किया। वहीं आज हम आपको गूगल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स बताएंगे। आइये विस्तार से जानते हैं।

गूगल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स

  • जब गूगल की शुरुआत हुई थी उस समय Google का असली नाम BackRub था। जबकि गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा की गई थी।
  • गूगल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज के बीच जब पहली मुलाकात हुई थी तब दोनों के बीच में लगभग हर विषय पर असहमति बनी हुई थी। लेकिन एक साल बाद सब बदल गया और दोनों ने पार्टनरशिप कर ली। जिसके बाद उन्होंने साथ मिलकर एक सर्च इंजन तैयार किया।

ये भी पढ़ें : क्या आपके Apple iPhone 15 में भी आ रही है ये समस्या? यूजर कर रहे हैं शिकायत

  • गूगल के फाउंडर लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने साल 1998 में Google पर सबसे पहले ‘Gerhard Casper’ सर्च किया था
  • 25 फरवरी 2009 को, Google ने अपना पहला ट्वीट भेजा।
  • Google AdWords के जरिए हर रोज 100 मिलियन डॉलर की कमाई करता है, वहीं गूगल के डिस्कवरी पेज पर रोजाना 5.5 बिलियन इंप्रेशन और Google पर्फोमन्स नेटवर्क पर रोज 25.6 बिलियन इंप्रेशन आता है।

First published on: Sep 27, 2023 01:16 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें