Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Apple की Watch Ultra ने बचाई एक शख्स की जान, जानिए कैसे?

Apple Watch Ultra: एप्पल अल्ट्रा वॉच को लेकर एक जानकारी सामने आई है जिसमें पता चला है कि इस वॉच ने एक 54 वर्षीय युवक की जान बचाई है।

Apple Watch Ultra: मार्केट में एप्पल के एक या दो नहीं बल्कि कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। अपने फीचर्स के चलते एप्पल के प्रोडक्ट्स की एक अलग ही पहचान है। ये ही कारण है कि इसके डिवाइस दुनियाभर में मश्हूर है। वहीं, अब एक ऐसी खबर सामने आई है जिससे लोगों का विश्वास एप्पल पर और बढ़ सकता है।

दरअसल, एप्पल अल्ट्रा वॉच को लेकर एक जानकारी सामने आई है जिसमें पता चला है कि इस वॉच ने एक 54 वर्षीय युवक की जान बचाई है। इंग्लैंड का रहने वाला शख्स डेविड ने बताया कि Apple Ultra Watch से उसे जीवनदान मिला है। आइए जानते हैं कि वॉच के किस फीचर ने डेविड की जान बचाई है।

अभी पढ़ें Redmi 6A Blast: फोन में ब्लास्ट होने से महिला की मौत का दावा, जानें कंपनी के क्या कहा

एपल वॉच ने बचाई व्यक्ति की जान

एपल वॉच में एक ऐसा फिचर्स मौजूद है जो किसी भी व्यक्ति के हार्ट बिट की रिपोर्ट देता है। सामन्य तौर पर लोगों का दिल एक मीनट में 72 बार धड़कता है, लेकिन अगर किसी की हार्ट बिट कम या ज्यादा होती है तो लोगों को तकलीफ महसूस होने लगती है। ऐसे में बिना डॉक्टर के समस्या और बढ़ सकती है।

एप्पल अल्ट्रा वॉच के हर्ट बिट चेक करने वाले फीचर ने ही डेविड की जान बचाई है। दरअसल, इस शख्स की हार्ट बिट 48 घंटे में 138 बार बंद हो चुकी थी और हार्ट रेट से काफी कम हो गया था। वॉच के इस फीचर से पता चला कि डेविड की हार्ट रेट महज 30bpm है, जबकि सामान्य तौर पर इसे 60-100bpm के बीच रहना चाहिए।

डेविड का कहना है कि वो पिछले कुछ दिनों से वॉच में खराबी समझ रहे थे, लेकिन रोजाना ऐसी रिपोर्ट आने पर वॉच भी अलर्ट जारी कर रहा था। इसके बाद डेविड नॉर्विच यूनिवर्सिटी अस्पताल में एक हृदय रोग एक्सपर्ट से मिले तो उनका एमआरआई और ईसीजी करवाया गया। जांच में पता चला कि वो थर्ड डिग्री हार्ट ब्लॉकेज से गुजर रहे हैं और किसी भी समय उनको हार्ट अटैक आ सकता है।

रिपोर्ट सामने आने के बाद डेविड की बायपास सर्जरी हुई और पेसमेकर लगाया गया। सर्जरी के बाद डेविड ने कहा कि “मेरी वाइफ की वजह से आज मेरी जान बची हैं अगर वह स्मार्टवॉच नहीं दि होती तो मुझे इस बात का कभी पता नहीं चलता की मेरी हार्टबीट इतना कम है।”

अभी पढ़ें खुशखबरी! Jio ने लॉन्च किया दमदार प्लान, मात्र 8 रुपए देकर पाएं बंपर डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटेन में हर रोज 12 लोगों की हार्ट अटैक से मौत होती है और इन लोगों की औसत उम्र 35 साल होती है।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -