Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Samsung के बाद Apple iPhone 16 Pro में मिलेगा AI फीचर्स, लीक हुई डिटेल्स

Apple नए iPhone 16 Pro में AI फीचर देने की तैयारी कर रही है। इस साल सितंबर में इसे लॉन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक iPhone 16 Pro ऑन-बोर्ड AI फीचर के साथ आएगी। लगातार इस एप्पल की इस नई सीरीज को लेकर कई लीक्स सामने आये हैं।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Mar 26, 2024 19:06
Share :

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने अपनी S24 सीरिज के अल्ट्रा फ़ोन में AI फीचर्स को शामिल किया है और हर तरफ इस फोन की ही चर्चा हो रही है। ऐसे में Apple ब्रांड भी कहां पीछे रहने वाला है, कंपनी अपने नए iPhone 16 Pro में AI फीचर देने की तैयारी कर रही है। इस साल सितंबर में इसे लॉन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक iPhone 16 Pro ऑन-बोर्ड AI फीचर के साथ आएगी।लगातार इस एप्पल की इस नई सीरीज को लेकर कई लीक्स सामने आये हैं। बड़ी बात यह है कि एप्पल इसके लिए टेक कंपनी Baidu (चीनीब्रांड) के साथ साझेदारी करेगी।

AI फीचर के साथ आएगी

जानकारी के मुताबिक iPhone 16 Pro में Baidu का AI चैटबॉट Ernie मिल सकता है। इसके अलावा एप्पल के नेक्स्ट OS में भी AI फीचर्स के मिलने की पूरी संभावना है। एप्पल की आगामी सीरीज में A18 Pro Bionic प्रोसेसर  मिलेगा जो AI फीचर को सपोर्ट करेगा। इतना ही नहीं यह चिपसेट नॉर्मल और कॉम्प्लेक्स टास्क आसानी से कर सकता है। आपको बता दें कि Samsung Galaxy S24 Ultra में Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर लगा है जोकि सबसे फ़ास्ट है और AI को सपोर्ट करता है। एप्पल AI फीचर नई सीरीज में शामिल करेगा इस बात की जानकारी  एक टेक रिसर्चर्स ने शेयर की है।

A18 Pro प्रोसेसर में मिलेंगे AI फीचर्स

इस समय Samsung Galaxy S24 सीरीज में AI इनेबल्ड फीचर्स दिए गए हैं। ऐसे में AI फीचर्स के लिए एप्पल अपने प्रोसेसर में ट्रांजिस्टर्स लगा सकता है ताकि AI लैंग्वेज मॉड्यूल को सपोर्ट मिले। इतना ही नहीं कंपनी कूलिंग सिस्टम को भी पहले से बेहतर करने की कोशिश करेगी। क्योंकि इससे पहले लॉन्च हुई iPhone 15 सीरीज में हीटिंग का इशू देखने को मिलता, जोकि A17 Pro प्रोसेसर से लैस है।

कूलिंग सिस्टम होगा बेहतर

अपने इस चिप में और ट्रांजिस्टर्स जोड़ सकता है, ताकि यह AI लैंग्वेज मॉड्यूल को सपोर्ट कर सके। एप्पल से पहले गूगल और सैमसंग अपने AI चिप वाले स्मार्टफोन बाजार में उतार चुके हैं। हाल में लॉन्च हुई Samsung Galaxy S24 सीरीज और Google Pixel 8 सीरीज में AI इनेबल्ड फीचर्स दिए गए हैं। एप्पल अपने A18 Pro चिप के कूलिंग सिस्टम को भी इंप्रूव कर सकता है। पिछले साल लॉन्च हुई iPhone 15 Pro सीरीज में दिए गए A17 Pro चिप में हीटिंग की कई समस्याएं देखी गई हैं।

First published on: Mar 26, 2024 06:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें