Monday, January 30, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

UPI Money Transfer: गलत आईडी में ट्रांसफर हो गया है पैसा तो तुरंत करें ये काम, वापस हो जाएगी रकम

UPI Money Transfer: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली को बदल दिया है। लोग अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके किसी भी समय सीधे बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। जबकि यूपीआई प्रणाली सुरक्षित भी है। डिजिटल गेटवे अक्सर त्रुटियों का संकेत भी देता है जैसे पैसे डेबिट होने के बाद लेनदेन अटक जाना या लोगों को यूपीआई धोखाधड़ी के प्रति संवेदनशील बनाना। ऐसी ही एक प्रमुख समस्या जिसका लोग सामना करते हैं वह है गलत खातों में पैसा भेजना।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) मोबाइल नंबर या क्यूआर कोड का उपयोग करके बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरण की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता BHIM ऐप या GPay, PhonePe और अन्य जैसे अन्य UPI सेवा प्रदाताओं के माध्यम से UPI भुगतान की प्रक्रिया कर सकते हैं। हालांकि, सभी सुरक्षा सुविधाओं और निर्देशों के बावजूद, उपयोगकर्ता अक्सर प्राप्तकर्ता के फ़ोन नंबर या क्यूआर कोड की दोहरी जांच को अनदेखा कर देते हैं और गलती से किसी और के बैंक खाते में पैसे भेज देते हैं। समस्या आम है लेकिन खतरनाक है क्योंकि यूपीआई लेनदेन संसाधित होने के बाद वापस नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसका एक उपाय है।

यहां कई तरीके दिए गए हैं, जिनके जरिए आप यूपीआई के माध्यम से अनजाने में किए गए लेनदेन के लिए अपना मामला उठा सकते हैं।

और पढ़िए – Good News for Senior citizen: वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 9.59 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रहा है ये बैंक

UPI ऐप सपोर्ट से संपर्क करें

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक उपयोगकर्ता को पहले भुगतान सेवा प्रदाता के साथ अनजाने लेनदेन के मुद्दे की रिपोर्ट करनी चाहिए। GPay, PhonePe, Paytm या UPI ऐप के कस्टमर केयर सपोर्ट में इस मुद्दे को उठाएं जिसके माध्यम से आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं। ग्राहकों को सहायता प्रदान करने के लिए सेवा प्रदाताओं के पास अपना तंत्र है। आप अपनी समस्या को फ़्लैग कर सकते हैं और धनवापसी के लिए कह सकते हैं।

और पढ़िए – Pension Scheme: शादीशुदा जोड़े के लिए खुशखबरी, सरकार देगी हर महीने 18500 रुपए, जानिए किस दिन आएगा पैसा?

ये ऑप्शन भी हैं आपके पास

  • NPCI पोर्टल में शिकायत दर्ज करें
  • बैंक से संपर्क करें
  • बैंकिंग लोकपाल से संपर्क करें। RBI ने डिजिटल लेनदेन के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को लोकपाल नियुक्त किया है जो ग्राहकों की शिकायतों का निवारण करता है।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -